in

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया की सफलता का इस आईपीएल टीम को हो सकता है सबसे ज्यादा फायदा

इन खिलाड़ियों का आत्मविश्वास बढ़ा

Rishabh Pant and Lokesh Rahu
Rishabh Pant and Lokesh Rahul (Photo by Ryan Pierse/Getty Images)

ऑस्ट्रेलिया में 2-1 से टेस्ट सीरीज जीतकर टीम इंडिया ने एक इतिहास रचा है। इस दौरे से ऋषभ पंत जैसे युवा खिलाड़ियों के आत्मविश्वास को काफी बढ़ा दिया है। आईपीएल में सभी टीमों को टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे से फायदा होगा। हालांकि सबसे ज्यादा फायदा दिल्ली कैपिटल्स को हो सकता है।

टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को उनकी तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है। टेस्ट क्रिकेट में भी वह गेंदबाजों पर चढ़कर खेलना पंसद करते हैं। आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलने वाले इस धमाकेदार बल्लेबाज को 2018 में टूर्नामेंट के इमर्जिंग प्लेयर का खिताब मिला था।

यह युवा खिलाड़ी हैं दिल्ली की शान : टीम इंडिया की टेस्ट टीम में पंत के साथ ही दिल्ली कैपिटल्स में शामिल हनुमा विहारी, पृथ्वी शॉ, ईशांत शर्मा को भी खेलने का मौका मिला। पृथ्वी को चोट के कारण टीम से बाहर होना पड़ा और हनुमा को टीम में जगह मिल गई। हनुमा ने तो अंतिम दो टेस्ट मैचों में भारतीय टीम के लिए पारी की शुरुआत भी की। इशांत शर्मा के आने से उनकी टीम की गेंदबाजी को मजबूती मिलेगी।

शिखर के फॉर्म पर सबकी नजर : 12 जनवरी से ऑस्ट्रेलिया में 3 मैचों की वनडे सीरीज में शुरू हो रही है। इसमें शिखर धवन भी टीम इंडिया की ओर से खेलते दिखाई देंगे। शिखर धवन को दिल्ली ने हाल ही में हुई नीलामी में ट्रांसफर विंडो के जरिए अपनी टीम में शामिल किया। शिखर को भी इस सीरीज में फॉर्म में वापस आने का मौका मिलेगा और निश्‍चित तौर पर इसका फायदा भी आईपीएल में दिल्ली की टीम को ही होगा।

ऐसा नहीं है कि टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे से केवल दिल्ली को ही फायदा हुआ हो। सभी टीमों को इसका लाभ मिलेगा लेकिन दिल्ली की टीम में युवा खिलाड़ियों की भरमार है और इनके कुछ युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलिया में धमाल मचाया है। ऐसे में उनका आत्मविश्वास निश्चित तौर पर बढ़ा होगा।

उल्लेखनीय है कि आईपीएल 2019 मार्च में खेला जाना है। दिल्ली की टीम इस टूर्नामेंट में इस सत्र में बिल्कुल नए अंदाज में उतरेगी। टीम के नाम से लेकर लोगो तक सब कुछ बदल गया है। फ्रेंचाइजी ने एक बार भी आईपीएल खिताब नहीं जीता है और वह हर इस बार यह कारनामा करना चाहती है।

दिल्ली की पूरी टीम : श्रेयस अय्यर, शिखर धवन, ऋषभ पंत, अमित मिश्रा, आवेश खान, हर्षल पटेल, राहुल तेवतिया, जयंत यादव, मनजोत कालरा, पृथ्वी शॉ, हनुमा वीहारी, अक्षर पटेल, ईशांत शर्मा, अंकुश बैंस, नाथू सिंह, जलज सक्सेना, बंडारु अय्यप्पा। कोलिन मुनरा, संदीप लामिछाने, कगिसो रबाडा, ट्रेंट बोल्ट, क्रिस मॉरिस, कॉलिंग इंग्रम, शरफेन रदरफोर्ड और कीमो पॉल।

Mohammed Shami. (Photo by Matt King/Getty Images)

जानिए मोहम्मद शमी किस तरह इस मुकाम तक पहुंचे, शमी के संघर्ष की कहानी

Ravi Shastri, Anushka Sharma, Virat Kohli

कोहली और शास्त्री, ऑस्ट्रेलिया पर टेस्ट सीरिज की जीत का मजा फीका मत कीजिए