in

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारत बिना उपकप्तान टेस्ट मैच खेल रहा है

कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में टीम 2 टेस्ट मैच लगभग खेल चुकी है

Indian team
Indian team. (Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है और कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में टीम 2 टेस्ट मैच लगभग खेल चुकी है. लेकिन अब भारतीय टीम के उपकप्तान को लेकर सवाल उठने लगे हैं. कि आखिर दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम का उपकप्तान कौन है. भारतीय टीम ने पहला मैच के केपटाउन में खेला और दूसरा मैच सेंचुरियन में खेल रहे हैं. और अब तक जो खबरें आ रही थी कि भारतीय टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे हैं लेकिन ऐसा नहीं है.

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में अब तक जितने भी टेस्ट मैच खेली है उसमें कोई उपकप्तान नहीं है सिर्फ कप्तान कोहली है. और बीसीसीआई ने भी अब तक दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गए हैं किसी भी खिलाड़ी को उपकप्तान घोषित नहीं किया है. जिसके बाद बीसीसीआई पर सवाल ही उठने लगे हैं कि अगर खेल के दौरान कप्तान कोहली को कुछ होता है तो उनकी जगह कौन लेगा.

बीसीसीआई पर उपकप्तान को ले कर उठ रहे सवाल भी जायज हैं. क्योंकि टीम ने अभी उपकप्तान की जगह खाली है. और उसमें किसी खिलाड़ी का नाम नहीं सामने आ रहा. और सवाल यह भी उठ रहा है कि बिना कोई उपकप्तान के भारत मैच क्यों खेल रहा है. वही अब बीसीसीआई के अधिकारी भी इस सवाल पर बोलने के लिए सामने आए. और बीसीसीआई की ओर से भारत के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने अपनी सफाई भी दी है.

भारत के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा है की. ‘ हर बार जरूरी नहीं है कि भारतीय टीम टेस्ट मैच उप कप्तान के साथ खेले. और हमने पहले और दूसरे टेस्ट मैच के लिए किसी भी उपकप्तान का नाम चयनित नहीं किया है. वही अगर देखा जाए किसी वजह से कप्तान को अगर चोटिल होता है या किसी दूसरे कारण से मैदान से बाहर जाए तो उप कप्तान कप्तानी संभाले ऐसा जरूरी नहीं वरिष्ठता के चलते किसी को भी दो नंबर बनाया जाए.

Virat-Ishant South Africa v India, Day 3

पांड्या के बाद ईशांत को समझाते दिखें कप्तान विराट, स्टंप्स माइक से आई आवाज

Ben Stokes

बेन स्टोक्स के करियर पर लग सकता है बैन झगड़े के मामले में दिए गयें दोषी करार