2022 आईपीएल के मेगा ऑक्शन से पहले BCCI ने जारी की नई रिटेंशन पॉलिसी  - क्रिकट्रैकर हिंदी

2022 आईपीएल के मेगा ऑक्शन से पहले BCCI ने जारी की नई रिटेंशन पॉलिसी 

मेगा ऑक्शन से पहले टीमों को अधिकतम तीन खिलाड़ियों को रखने की मिली अनुमति।

IPL 2018 champions Chennai Super Kings. (Photo by Surjeet Yadav/IANS)
IPL 2018 champions Chennai Super Kings. (Photo by Surjeet Yadav/IANS)

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें संस्करण का फेज-2 19 सितंबर से यूएई में शुरू होने जा रहा है। बीसीसीआई बचे हुए 31 मैचों को पूरा करवाने का हरसंभव प्रयास कर रही है। दूसरे चरण के शुरू होने से पहले ही बीसीसीआई ने सभी आठ टीमों को कोविड-19 प्रोटोकॉल भेज दिया है।

दिल्ली में हुई अहम बैठक

हाल ही में बीसीसीआई और आईपीएल अधिकारियों के बीच दिल्ली में एक बैठक हुई थी। इन दोनों पक्षों ने अगले साल के आईपीएल में दो अतिरिक्त टीमों को शामिल करने के लिए सहमति जताई थी। अभी तक इस बात पर कोई पुष्टि नहीं हुई है कि 2022 में दो अतिरिक्त टीमें कौन होंगी।

रिटेंशन पॉलिसी पर हुई बात 

अतिरिक्त टीमों को शामिल करने के अलावा बीसीसीआई ने रिटेंशन पॉलिसी पर भी चर्चा की। इस दौरान चर्चा का एक विषय यह भी रहा कि अगर मेगा ऑक्शन से पहले नई टीमों को कुछ बड़े खिलाड़ी नहीं मिलेंगे तो यह उनके साथ काफी गलत होगा। क्रिकबज के अनुसार, बीसीसीआई ने पहले ही दो नई टीमों के लिए कागजी कारवाई और कानूनी प्रक्रिया शुरू कर दी है। सूत्रों की मानें तो प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। 

तीन खिलाड़ियों को रिटेन करने का मिलेगा मौका

बोर्ड की बैठक के दौरान रिटेंशन पॉलिसी पर भी चर्चा की गई। यह लगभग तय माना जा रहा है कि हर टीम को कम से कम तीन खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि, कुछ फ्रेंचाइजी ने चार खिलाड़ियों को रखने की मांग की है लेकिन बीसीसीआई ने फिलहाल तीन खिलाड़ियों को अनुमति दी है।

क्या खेलेंगे ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी?

दूसरे चरण के शुरू होने से पहले वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ने आईपीएल 2021 में अपनी भागीदारी की पुष्टि कर दी है। हालांकि, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने आईपीएल में भाग लेने का फैसला अपने खिलाड़ियों पर छोड़ दिया है। ऑस्ट्रेलिया के करीब 20 खिलाड़ी आईपीएल में अलग-अलग फ्रेंचाइजी के लिए खेलते हैं।