युवराज सिंह ने बनाया है ड्वेन ब्रावो को दुनिया का सबसे महान टी-20 गेंदबाज! - क्रिकट्रैकर हिंदी

युवराज सिंह ने बनाया है ड्वेन ब्रावो को दुनिया का सबसे महान टी-20 गेंदबाज!

वेस्टइंडीज के स्टार ऑलराउंडर ब्रावो ने 2006 में एक वनडे मैच में युवराज सिंह को एक शानदार बॉल डाली थी।

Dwayne Bravo
Dwayne Bravo. (Photo by Francois Nel/Getty Images)

वेस्टइंडीज के पूर्व स्टार ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो डेथ ओवरों में शानदार गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। ब्रावो ने अपने करियर में कई बड़े मुकाम भी हासिल किये हैं और वह गेंद के साथ शानदार प्रदर्शन के अलावा बड़े-बड़े छक्के लगाने की क्षमता रखते हैं। इसके अलावा इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में भी ब्रावो ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के लिए शानदार प्रदर्शन किया है।

इस बीच ब्रावो ने अपने क्रिकेट करियर की एक महत्वपूर्ण गेंद को याद किया है जिससे उनके करियर में बड़ा बदलाव आया था। दरअसल यह बात वर्ष 2006 की है जब भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे पर गयी थी। उस दौरान भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज को 1-0 से हराया था लेकिन वनडे सीरीज में जीतने में कामयाब नहीं हो सकी थी और टीम को 1-4 से हार का सामना करना पड़ा था।

युवराज को बोल्ड करके मेरा करियर बदल गया- ड्वेन ब्रावो

ब्रावो ने वनडे सीरीज के उस रोमांचक मुकाबले का जिक्र किया जब भारतीय टीम को एक रन से मैच में हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि उस दौरान विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिंह शानदार फॉर्म में नजर आ रहे थे। युवराज मैच के आखिरी ओवर में शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे और तब भारत को मैच जीतने के लिए 3 गेंदों में 2 रनों की आवश्यकता थी। उस वक्त ब्रावो ने अपनी गेंदबाजी में बदलाव किया और युवराज को क्लीन बोल्ड किया। ब्रावो की इस शानदार डिलीवरी ने भारतीय टीम के हाथ से जीत छीन ली।

ब्रावो ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कहा कि, “इस डिलीवरी को सभी ने देखा और सभी ने नोटिस किया कि मेरे पास गेंदबाजी में कई विविधताएं हैं। उस गेंद ने मेरा टी-20 करियर बना दिया और यह मेरी पसंदीदा डिलीवरी थी। युवराज सिंह को डाली हुई उस गेंद ने मेरी जिंदगी बदल दी।”

उन्होंने आगे कहा कि,  “उस समय मैं वास्तव में नहीं सोचा था कि आखिर कौन सी गेंद फेंकी जाए और मुझे अभी भी पहले से पता नहीं होता कि मैं कौन सी गेंद फेंकने जा रहा हूं। कुछ परिस्थितियों में अम्पायर के पास मैं तय करता हूं कि मैं अभी कौन सी गेंदबाजी करने जा रहा हूं।”