साल 2017 की सर्वश्रेष्ठ वनडे इलेवन टीम, विराट और धोनी भी है शामिल - क्रिकट्रैकर हिंदी

साल 2017 की सर्वश्रेष्ठ वनडे इलेवन टीम, विराट और धोनी भी है शामिल

Virat Kohli
Virat Kohli. (Photo Source: Getty Images)

2017 का साल समाप्त होने में अब कुछ दिन ही बाकी है। इस वर्ष वनडे क्रिकेट में कई सारे रोमांचक मुकाबले देखने को मिले। हमने पूरे साल के दौरान सभी खिलाड़ियों के प्रदर्शन को मद्देनजर रखते हुए सर्वश्रेष्ठ ग्यारह खिलाड़ियों की वनडे टीम तैयार की है।

इस टीम में पांच बल्लेबाज, एक विकेटकीपर, एक ऑलराउंडर, दो स्पिनर और दो तेज गेंदबाजों को स्थान दिया गया है। भारत की ओर से सर्वाधिक चार खिलाड़ियों को इस टीम में जगह मिली है।

1. रोहित शर्मा (भारत)

रोहित शर्मा इस साल के दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज है। हाल ही में कप्तान विराट की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया का नेतृत्व कर रहे रोहित ने श्रीलंका के विरुद्ध वनडे में नाबाद 208* रनों की पारी खेलकर इतिहास रचा था। वर्तमान समय की बात करें तो एकदिवसीय क्रिकेट में रोहित से बेहतर सलामी बल्लेबाज मिलना मुश्किल है।

2. क्वींटन डीकॉक (दक्षिण अफ्रीका)

दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्वींटन डीकॉक रोहित के लिए परफेक्ट पार्टनर है। डीकॉक ने हाशिम अमला के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीका को मजबूत शुरुआत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

3. विराट कोहली (भारत) (C)

भारतीय कप्तान विराट कोहली वनडे क्रिकेट में अपने करियर के सुनहरे दोर से गुजर रहे है। साल 2017 में विराट कोहली ने सर्वाधिक रन बनाये है और लगभग सभी टीमों के खिलाफ लाजवाब प्रदर्शन किया है।

4. जो रूट (इंग्लैंड)

विराट कि तरह ही इंग्लैंड के मध्य क्रम के बल्लेबाज जो रूट कि गिनती वर्तमान समय के महान बल्लेबाजों में होती है। रूट ने 2017 में 70.21 कि औसत से 983 रन बनाये है।

5. फाफ डु प्लेसिस (दक्षिण अफ्रीका)

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डु प्लेसिस को जबसे कप्तानी कि जिम्मेदारी सौंपी गई है तबसे उनकी बल्लेबाजी में अलग ही बदलाव आया है जिसका उदाहरण उन्होंने इस साल बेहतरीन प्रदर्शन कर प्रस्तुत किया।

6. महेंद्र सिंह धोनी (भारत)

कप्तानी छोडने के पश्चात धोनी के प्रदर्शन में काफी निखार आया है। 2017 में कई बार ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न हुई जब टीम का उपरी क्रम पत्तों कि तरह बिखर जाने के बावजूद धोनी ने एक छोर से टीम को संभाल लिया। बल्लेबाजी के साथ साथ धोनी ने विकेटकीपर के तौर पर भी इस वर्ष सबसे ज्यादा शिकार किये है। धोनी ने 2017 में विकेट के पीछे सर्वाधिक 39 शिकार किये है जिसमें 26 कैच और 13 स्टम्पिंग शामिल है।

7. बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)

इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स के लिए 2017 का साल मैदान पर काफी यादगार रहा। मगर मैदान के बाहर विवादों से घिरे रहने के कारण स्टोक्स फिलहाल टीम से बाहर चल रहे है। ऑलराउंडर के तौर पर बल्लेबाजी में स्टोक्स ने इस वर्ष 61.60 कि औसत से 616 रन बनाये है और गेंद से चौदह विकेट भी लिए है।

8. राशिद खान (अफगानिस्तान)

अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान साल 2017 के दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज है। उनके इसी प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए राशिद को आईपीएल में खेलने का अवसर मिला था जिसमें अपनी गेंदबाजी से उन्होंने काफी सुर्खियां बटोरी थी।

9. इमरान ताहिर (दक्षिण अफ्रीका)

हमारी टीम में दूसरे स्पिनर के तौर पर दक्षिण अफ्रीका के जादुई स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर को स्थान दिया गया है। ताहिर इस वर्ष सबसे अधिक विकेट लेने वाले स्पिनरों कि सूची में दूसरे पायदान पर मौजूद है।

10. हसन अली (पाकिस्तान)

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में भारत के विरुद्ध शानदार प्रदर्शन करने वाले हसन अली को भला कोई कैसे भुल सकता है। हसन अली इस वर्ष वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज है।

11. जसप्रीत बुमराह (भारत)

डेथ ओवर्स विशेषज्ञ के रूप में उभरे जसप्रीत बुमराह ने अपनी प्रतिभा से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में जगह बनाई है। 2017 में बुमराह ने अंतिम ओवरों में सटीक योर्कर कि मदद से टीम इंडिया को जीत तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया है।