ये पांच खिलाड़ी विराट कोहली की जगह बन सकते हैं RCB के कप्तान - क्रिकट्रैकर हिंदी

ये पांच खिलाड़ी विराट कोहली की जगह बन सकते हैं RCB के कप्तान

विराट कोहली बतौर कप्तान ये आखिरी आईपीएल सीजन होगा।

Virat Kohli
Virat Kohli. (Photo Source: IPL/BCCI)

विराट कोहली ने रविवार यानी 19 सितंबर को ऐलान किया कि वह आईपीएल 2021 के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की कप्तानी छोड़ देंगे। उन्होंने RCB के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो के माध्यम से ये खबर अपने फैंस के बीच साझा की, जिसके बाद आरसीबी और विराट के तमाम फैंस को दूसरे फेज से ठीक पहले बहुत बड़ा झटका लगा है।

विराट ने हाल ही में भारतीय टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ने का भी ऐलान किया था। चूंकि अब विराट ने कप्तानी से हटने का फैसला कर लिया है तो RCB फ्रेंचाइजी के लिए सबसे बड़ी चिंता यही होगी कि कौन उनकी जगह बैंगलोर की कमान संभालेगा। आज हम बात करेंगे उन खिलाड़ियों के बारे में जो अगले सीजन में बतौर कप्तान उनकी जगह ले सकते हैं।

5. एबी डिविलियर्स

AB de Villiers. (Photo Source: IPL/BCCI)
AB de Villiers. (Photo Source: IPL/BCCI)

RCB के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ियों में से एक और दिग्गज दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने कई मौकों पर अपनी टीम को मुश्किल समय से बाहर निकाला है। मिस्टर 360 के नाम से मशहूर डिविलियर्स के पास कई सालों का अंतरराष्ट्रीय अनुभव है, साथ ही विराट कोहली के साथ उनका तालमेल भी काफी अच्छा है। एबी डिविलियर्स दक्षिण अफ्रीका टीम के भी कप्तान रह चुके हैं। इन सबको देखते हुए फ्रेंचाइजी और मैनेजमेंट आने वाले वक्त में डिविलियर्स को कप्तानी का जिम्मा सौंप सकती है।

बतौर कप्तान एबी डिविलियर्स ने 103 वनडे मैचों में अफ्रीका के लिए कप्तानी की है जिसमें उन्होंने 59 में जीत प्राप्त की जबकि 39 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। टी-20 में उन्होंने अपने देश के लिए 18 मैचों में कप्तानी की जिसमें से उन्हें 8 मुकाबलों में जीत मिली।