IPL टीम के कोच की सैलरी जानकर आप पड़ जायेंगे हैरानी में, जानिए कौन सबसे ज्यादा लेता है फीस - क्रिकट्रैकर हिंदी

IPL टीम के कोच की सैलरी जानकर आप पड़ जायेंगे हैरानी में, जानिए कौन सबसे ज्यादा लेता है फीस

महंगे कोच की सूची में सिर्फ एक भारतीय का नाम।

Ricky Ponting, head coach DC, IPL. (Photo Source: Getty Images)
Ricky Ponting, head coach DC, IPL. (Photo Source: Getty Images)

इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट की दुनिया के सबसे आकर्षक क्रिकेट टूर्नामेंट में से एक है। यह लीग हर खिलाड़ी को अपने अंदर की प्रतिभा और कौशल का प्रदर्शन करने के लिए बेहतरीन मंच प्रदान करती है। यह कहना गलत नहीं होगा कि इस वक्त दुनिया का कोई लीग आईपीएल से बड़ा नहीं है।

आईपीएल में चौकों-छक्कों की बरसात के अलावा एक और चीज जिस पर सबकी नजर बनी रहती है, वो है पैसा। इस लीग में खेलने के लिए खिलाड़ियों को भारी भरकम पैसा मिलता है। हालांकि, कभी-कभी यही पैसा खासकर युवा खिलाड़ियों पर अच्छे प्रदर्शन का बोझ डालता है और युवा खिलाड़ी इस बोझ के नीचे निखरने की बजाय बिखर जाते हैं।

आईपीएल की चकाचौंध में फैंस एक पहलू को नजरंदाज कर देते हैं, वो है कोचिंग स्टाफ। जाहिर तौर पर आईपीएल की कोचिंग अंतरराष्ट्रीय कोचिंग से बिल्कुल अलग होती है। कोच के लिए आईपीएल इसलिए भी कठिन हो जाता है क्योंकि यहां एक साथ एक ही वक्त पर युवा और अनुभवी दोनों खिलाड़ियों को देखना होता है।

कई देशों के पूर्व खिलाड़ी आईपीएल में कोच की भूमिका में नजर आते हैं और इसके लिए मोटी रकम वसूलते हैं। 

आइए नजर डालते हैं आईपीएल के सबसे महंगे कोच पर

8 ट्रे​वर बेलिस (2.25 करोड़ रुपए)

Trevor Bayliss. (Photo Source: Twitter)
Trevor Bayliss. (Photo Source: Twitter)

अगर किसी आईपीएल टीम के कोच के पास पहले से ही वर्ल्ड कप जीतने का अनुभव हो तो फिर क्या ही कहना। आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद ने ट्रे​वर बेलिस को कोच के तौर पर नियुक्त करते समय शायद यही सोच रखा होगा कि टीम में अनुभवी कोच को शामिल किया जाए। इंग्लैंड की टीम 2019 में जब विश्व विजेता बनी थी, उस समय उनके कोच ट्रे​वर बेलिस थे। कोच के तौर पर बेलिस का करियर बेहद शानदार रहा है। 2015 विश्व कप में जब इंग्लैंड की टीम को लीग स्टेज से बाहर होना पड़ा था, उसके बाद उन्होंने इंग्लैंड की पूरी टीम में बड़े बदलाव करते हुए नई टीम बना दी और इंग्लैंड 2019 वर्ल्ड कप जीतने में सफल रही थी। 

हैदराबाद के लिए इससे पहले टॉम मूडी कोच हुआ करते थे लेकिन 2016 में टीम ने मूडी को हटाकर ट्रे​वर बेलिस को टीम में शामिल किया। हालांकि, इस आईपीएल में हैदराबाद की टीम प्वाइंट्स टेबल में सबसे नीचे खड़ी है और बेलिस अपनी अनुभव से टीम को आगे ले जाना चाहेंगे। फिलहाल ट्रेवार बेलिस को एक साल के लिए 2.25 करोड़ बतौर कोच लेते हैं।