in ,

Good

ये 3 दिग्गज है विश्व के सफलतम और बेहतरीन कप्तान

हेलीकॉप्टर शॉट लगाने में माहिर धोनी किसी नाम का मोहताज नहीं है

Ricky Ponting
Ricky Ponting of the BBC commentary team speaks on air. (Photo by Mark Kolbe/Getty Images)

क्रिकेट का खेल पूरे विश्व में प्रसिद्धि के मामले में फुटबॉल के बाद दूसरे स्थान पर आता है. क्रिकेट भारत में भी अत्यधिक प्रसिद्ध है और यहाँ का बच्चा बच्चा भी इससे परिचित है. क्रिकेट में कप्तानों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण मानी जाती है. क्योंकि एक कप्तान अपने पूरे टीम का नेतृत्व करता है और उसकी नेतृत्व में टीम मैदान पर साहस के साथ प्रदर्शन करती है. हम आज जानेंगे कि विश्व के कौन सबसे तीन सफ़लतम कप्तान रह चुके हैं.

1. रिक्की पोंटिंग:

Ricky Ponting
Ricky Ponting. (Photo by Morne de Klerk/Getty Images)

रिंक्की पोंटिंग दाहिने हाथ के बल्लेबाज हैं. सफलतम कप्तान की इस श्रेणी में पहला नाम का आता है, जो कि ऑस्ट्रेलिया के सफल कप्तानों में से एक है, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को अपनी कप्तानी में 2003 और 2007 में दो वर्ल्ड कप और 220 मैचों में जीत दिलाई.

2. महेंद्र सिंह धोनी:

MS Dhoni
Indian skipper MS Dhoni. (Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान, बेहतरीन मैच फिनिशर और हेलीकॉप्टर शॉट लगाने में माहिर धोनी किसी नाम का मोहताज नहीं है. धोनी ने लगभग सभी आईसीसी ट्रॉफी अपने कप्तानी में भारत को दिलाई, और 175 मैचों में भारत को जीत दिलाई.

3. ग्रीम स्मिथ: 

Graeme Smith
Graeme Smith. (Photo Source: Twitter)

यह दक्षिण अफ्रीका का सबसे सफ़लतम कप्तान है. ये बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. इनके नाम दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने का भी रेकॉर्ड है. इन्होंने अपनी कप्तानी और बल्लेबाज़ी के दम पर दक्षिण अफ्रीका को एक नया नाम दिलाई. और मैच में इनके शतक जड़ने का टीम की जीत निश्चित होती थी.

वैसे तो अभी वर्तमान कप्तान विराट कोहली भी लगातार अपनी कप्तानी का परचम लहरा रहे हैं. मगर सौरभ गांगुली, मो अज़्ज़रहुद्दीन, मंसूर पटौदी और सी के नायडू भी सफ़लतम कप्तान माने जाते हैं.

Written by Sujeet Kumar

Reporting is My Passion

[g1_socials_user user="8" icon_size="28" icon_color="text"]
Nita Ambani

नीता अंबानी ने सुनाई हार्दिक पंड्या की ये कहानी

Amol Muzumdar. (Photo Source: Twitter)

राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 11 सीजन के लिए अमोल मजूमदार को टीम का बैटिंग कोच