in ,

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले ये टॉप-5 गेंदबाज

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले नंबर वन खिलाड़ी की लिस्ट में मलिंगा का नाम आता है

Dwayne Bravo CSK
Dwayne Bravo CSK. (Photo Source: Twitter)

क्रिकेट का महाकुंभ आईपीएल सीजन 11 की शुरुआत 7 अप्रैल से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हो रही है. और पूरे 1 महीने क्रिकेट के फैंस का टीवी से लगाओ भी बढ़ जाता है. और सबसे ज्यादा निगाहें फैंस की अपनी अपनी टीमों पर होती है फैंस अपने अपने मनपसंद खिलाड़ियों के टीम को मैदान में परफॉर्मेंस करते देख काफी खुश नजर आते हैं आईपीएल में फ्रेंचाइजी भी करोड़ों रुपए अपनी टीम पर लगाते हैं और खिलाड़ियों के परफॉर्मेंस की चर्चाएं भी खूब होती हैं. लेकिन आज हम आपको ऐसे टॉप 5 खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लिया.

1. लसिथ मलिंगा:

Lasith Malinga
Lasith Malinga (Photo Source: Twitter)

श्रीलंका के गेंदबाज लसिथ मलिंगा आईपीएल की टीम मुंबई इंडियंस में साल 2009 से खेल रहे हैं. और आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले नंबर वन खिलाड़ी की लिस्ट में इनका नाम आता है. आईपीएल में 110 मैच खेलकर लसिथ मलिंगा ने 154 विकेट ले चुके है. वही चोटिल होने की वजह से लसिथ मलिंगा साल 2016 में आईपीएल मैच नहीं खेल पाए थे.

2. अमित मिश्रा:

Amit Mishra. (Photo Source: Twitter
Amit Mishra. (Photo Source: Twitter

भारतीय टीम के गेंदबाज अमित मिश्रा साल 2008 से आईपीएल मैच खेल रहे हैं. अमित मिश्रा आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद, डेक्कन चार्जर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेल रहे हैं. आईपीएल में सबसेे ज्यादा यह दूसरे गेंदबाज है. अमित मिश्रा 126 मैच खेलकर 134 विकेट ले चुके हैं. और 7.1 के इकनोमिक रेट से इन्होंने रन दिया है.

3. हरभजन सिंह:

Harbhajan Singh IPL
Harbhajan Singh IPL. (Photo Source: Twitter)

भारत के स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं और हरभजन सिंह मुंबई इंडियंस की कप्तानी भी कर चुके हैं. और सबसे ज्यादा विकेट लेने में हरभजन सिंह तीसरे नंबर पर आतेे हैं. हरभजन सिंह 136 मैचों में 127 विकेट ले चुके हैं. आईपीएल में उनकी सबसे बेहतरीन गेंदबाजी 5/18 है.

4. पीयूष चावला:

Piyush Chawla
Piyush Chawla. (Photo Source: Twitter)

पीयूष चावला साल 2008 से आईपीएल मैच खेल रहे हैं. पीयूष कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेल चुके हैं. पीयूष ने अब तक आईपीएल में 129 मैच में 126 विकेट लिया है. पीयूष का इकनोमिक रेट कुछ हद तक ठीक रहा है उनका बेहतरीन प्रदर्शन 4/22 रहा है.

5. ड्वेन ब्रावो:

Dwayne Bravo
Dwayne Bravo. (Photo Source: Twitter)

वेस्टइंडीज के खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो आईपीएल में पिछले कई सालों से खूब धमाल मचा रहे हैं. हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो साल 2008 से आईपीएल मैच खेल रहे हैं और इस दौरान ब्रावो 106 मैच खेलकर 122 विकेट अपने नाम किया है. आईपीएल में ब्रावो चेन्नई सुपरकिंग्स, गुजरात लायंस और मुंबई इंडियन के लिए खेल चुके हैं उनका गेंदबाजी का प्रदर्शन 4/22 रहा है.

md shami with wife

मोहम्मद शमी ने हसीन जहां से मिलने पर कहा मैं तुम्हे कोर्ट में देखूंगा

MS Dhoni & Irfan Pathan. (Photo Source: Twitter)

इरफ़ान पठान आईपीएल में निभाएंगे एक्सपर्ट की भूमिका