IPL इतिहास में इन 5 खिलाड़ियों का है सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट - क्रिकट्रैकर हिंदी

IPL इतिहास में इन 5 खिलाड़ियों का है सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट

IPL के इतिहास में इन 5 खिलाड़ियों ने बनाए हैं, अभी तक सबसे ज्यादा तेजी के साथ रन

Andre Russell. (Photo Source: IPL/BCCI)

बदलते समय के साथ अब क्रिकेट में भी आंकड़ो पर बड़ा ध्यान दिया जाता है और टीमें अब किसी खिलाड़ी को शामिल करने से पहले इस बात पर गौर करती हैं कि वह किस पोजीशन पर खेलने से अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करता है। वहीं, खिलाड़ियों का पहले बल्लेबाजी करते समय स्ट्राइक रेट और लक्ष्य का पीछा करते समय क्या स्ट्राइक रेट रहता है, इस पर भी टीमें बड़ा ध्यान रखने लगी हैं।

इसमें एक बड़ा बदलाव अब बल्लेबाजों के स्ट्राइक रेट को लेकर देखा जा सकता है। जहां 90 के दशक में बल्लेबाज के औसत पर ध्यान दिया जाता था, वहीं अब वह कितनी तेजी से रन बनाने में सक्षम है, इस पर टीमों की रणनीति बनती दिखाई देती है जिसमें सबसे बड़ा योगदान टी-20 फॉर्मेट नेे दिया। अब हम आपको अभी तक इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इतिहास में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाने वाले टॉप-5 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

5 – एबी डी विलियर्स (152.38 का स्ट्राइक रेट)

AB de Villiers. (Photo Source: IPL/BCCI)

दक्षिण अफ्रीकी टीम के पूर्व कप्तान और क्रिकेट में मिस्टर 360 डिग्री बल्लेबाज के नाम से पहचाने जाने वाले एबी डी विलियर्स के आक्रामक अंदाज से सभी अच्छी तरह परिचित हैं। डी विलियर्स का यही अंदाज आईपीएल में भी देखने को मिलता है। आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स से शुरुआत करने के बाद एबी डी विलियर्स साल 2011 के सीजन से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर टीम का एक अहम हिस्सा बने हुए हैं। अभी तक डी विलियर्स ने IPL में 40.77 की औसत से 5,056 रन बनाए हैं, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 152.38 का रहा है।