दक्षिण अफ्रीका में एक बार फिर फेल हुई टीम इंडिया, विराट ने ठहराया बल्लेबाजों को जिम्मेदार - क्रिकट्रैकर हिंदी

दक्षिण अफ्रीका में एक बार फिर फेल हुई टीम इंडिया, विराट ने ठहराया बल्लेबाजों को जिम्मेदार

केपटाउन टेस्ट मैच में भी दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से हराया।

Virat Kohli speaking. (Photo Source: Twitter)
Virat Kohli speaking. (Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम के लिए दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना एक बार फिर पूरा नहीं हो सका। खेले गए तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम का आगाज तो बेहद शानदार रहा था लेकिन सीरीज का परिणाम वो नहीं मिला जो फैंस चाहते थे। टेस्ट सीरीज का पहला मैच सेंचुरियन के मैदान पर खेला गया जहां भारतीय टीम ने शानदार 113 रनों से जीत दर्ज की।

इस जीत के साथ ही टीम इंडिया के खिलाड़ियों का आत्मविश्वास भी सातवें आसमान पर जा पहुंचा और सभी को लगा कि इस बार टीम टेस्ट सीरीज में इतिहास रचकर ही वापस लौटेंगे। लेकिन इसके बाद दूसरे टेस्ट मैच से शुरू हुआ टीम इंडिया का लचर प्रदर्शन। जिस वजह से उन्हें जोहान्सबर्ग और केपटाउन में 7 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा।

कप्तान कोहली ने बल्लेबाजों पर फोड़ा हार का ठीकरा

इतना तो पता था कि भारतीय कप्तान जब केपटाउन टेस्ट मैच के खत्म होने के बाद जब प्रेस कांफ्रेंस में आएंगे तो उनसे कुछ तीखे और कठोर सवाल पूछे जाएंगे और ऐसा ही हुआ भी। हालांकि विराट भी इसके लिए पूरी तैयारी करके आए थे और उन्होंने भी सभी सवालों का जवाब काफी सरल तरीके से दिया।

सीरीज को लेकर बात करते हुए उन्होंने कहा कि, “टेस्ट क्रिकेट के लिए यह एक शानदार सीरीज़ रही। हमने पहले मैच में बढ़िया प्रदर्शन किया लेकिन साउथ अफ्रीका ने दूसरे और तीसरे मैच में वापसी की। हम कुछ मौक़ों पर राह से भटक गए और साउथ अफ्रीका ने उनका पूरा फायदा उठाया। विदेशी टेस्ट मैचों में हमने मैच के रुख को पलटने का काम किया है। जब भी हम ऐसा करने से चूके हैं, हमने मैच गंवाए हैं।”

जब विराट कोहली से खराब बल्लेबाजी को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि, “बल्लेबाज़ी में हमने लगातार अंतराल पर विकेट भी खोए हैं। बल्लेबाजी ही निराशाजनक रही है। लोग हमेशा साउथ अफ्रीका में गति और उछाल की बात करते हैं। मेजबान टीम के गेंदबाजों ने ऊंचे कद का लाभ उठाया। हमारे गेंदबाजों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन बल्लेबाजी पर हमें काम करना होगा।”

सीरीज जीत की हकदार थी दक्षिण अफ्रीका- कोहली

हार के बाद विराट कोहली ने कहा, टेस्ट क्रिकेट के लिहाज से यह एक शानदार सीरीज़ रही। सीरीज में दोनों टीमों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा हुई। हमने पहले मैच में बढ़िया प्रदर्शन किया लेकिन साउथ अफ़्रीका ने दूसरे और तीसरे मैच में शानदार वापसी की। जिन दो टेस्ट मैचों में उन्होंने जीत हासिल की उसमें उन्होंने शानदार गेंदबाजी की।”