in

2019 में सीरीज़ जीत के साथ ही टीम इंडिया को हुए ये 3 बड़े फायदे, न्यूज़ीलैंड दौरे पर मिलेगा ये फायदा

सिडनी में खराब मौसम भारतीय टीम की जीत की राह में रोड़ा बन गया। खैर, टीम इंडिया ने 4 मैचों की सीरीज़ 2-1 से जीत ली।

Indian Team
Indian team. (Photo by Quinn Rooney/Getty Images)

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उसी सरज़मी पर हराकर इतिहास रच दिया है। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने विदेशी दौरों पर अपने खराब प्रदर्शन को सुधारा है। अब टीम इंडिया साल 2019 की सबसे बेहतरीन टेस्ट टीम बनकर उभरेगी। ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज़ जीतने के बाद टीम इंडिया उत्साह से लबरेज़ है।

नए साल 2019 की इससे अच्छी शुरुआत टीम इंडिया के लिए नहीं हो सकती। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में करीब 70 साल बाद टेस्ट सीरीज़ जीती है।

इस जीत के साथ टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रच दिया। जो बरसों तक क्रिकेट प्रेमियों के ज़हन में याद रहेगा। हालांकि टीम इंडिया सिडनी टेस्ट में जीत दर्ज नहीं कर पाई।

सिडनी में खराब मौसम भारतीय टीम की जीत की राह में रोड़ा बन गया। खैर, टीम इंडिया ने 4 मैचों की सीरीज़ 2-1 से जीत ली।

1- कुलदीप यादव के रूप में मिला विकल्प

सिडनी टेस्ट में जिस तरह कुलदीप यादव ने बेहतरीन गेंदबाज़ी करके सबका दिल जीत लिया है। उससे हर कोई उनके प्रदर्शन से काफी प्रभावित है।

अब 23 जनवरी से न्यूजीलैंड दौरे पर शुरु हो रहे मैच में कुलदीप यादव को काफी प्राथमिकता दी जाएगी। क्योंकि टीम इंडिया विदेशी धरती पर अधिकतर आर अश्विन पर ही निर्भर रहती थी।

2- सलामी जोड़ी की चिंता हुई खत्म

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया के लिए जो चीज़ काफी सकारात्मक रही वह उसके लिए सलामी जोड़ी की चिंता का खत्म होना है।

टीम इंडिया को मयंक अग्रवाल के रूप में एक बेहतरीन सलामी बल्लेबाज़ मिल गया है। जो विदेशी धरती पर ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी कर सकता है। ऐसे में साल 2019 में ये खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए काफी लकी साबित होने वाला है।

3- रोहित शर्मा को लेकर स्थिति हो गई साफ

भले ही रोहित वनडे मैचों में अपनी पारी से तहलका मचाते हों। लेकिन टेस्ट मैच में वह आज भी अपनी जगह बरकरार रखने के लिए जूझते नज़र आ रहे हैं।

वहीं ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रोहित ने बेहतरीन पारियां खेलीं। जिससे टीम इंडिया के सामने साफ हो गया है कि अगर अब रोहित को न्यूजीलैंड दौरे पर मौका दिया जाता है तो वह अपने अच्छे प्रदर्शन को जारी रख पाएंगे।

Indian Cricket Team

बंद कर दी ऑस्ट्रेलियाइयों की जुबां, विराट की सेना क्या खूब किया काम

Sachin Tendulkar

सचिन तेंडुलकर के फैंस केएल राहुल और हार्दिक पंड्या से नाराज, किया ट्रोल