in

विराट कोहली कभी नहीं तोड़ पाएंगे रोहित शर्मा के यह 3 रिकॉर्ड

करियर की खराब शुरुआत के बाद इस तरह क्रिकेट की दुनिया में छा गए रोहित शर्मा

Rohit Sharma and Virat Kohli. (Photo Source: Twitter)
Rohit Sharma and Virat Kohli. (Photo Source: Twitter)

आज के क्रिकेट के खेल में अच्छे प्रदर्शन का दबाव इतना अधिक रहता है कि टफ कैरेक्टर वाले कुछ ही खिलाड़ी इसका सामना कर पाते हैं। खिलाड़ियों पर न केवल अच्छे प्रदर्शन का दबाव रहता है, बल्कि वे इसका उपयोग करियर में ऊंचाइयों को हासिल करने और रिकॉर्ड बनाने के लिए करते हैं। इसके अलावा, बहुत कम खिलाड़ी ऐसे होते हैं जो करियर के शुरुआती चरण में कई असफलताओं के बाद वापसी कर पाते हैं।

ऐसे ही एक खिलाड़ी हैं रोहित शर्मा। अपने करियर की खराब शुरुआत के बाद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और क्रिकेट बिरादरी को दिखा दिया कि वह क्या कर सकते हैं। भारतीय उप-कप्तान रोहित एक कठिन मानसिक चरित्र और कभी न कहे जाने वाले रवैये वाले व्यक्ति का आदर्श उदाहरण हैं। अपने इसी स्वभाव की वजह से वह उसे मुकाम पर पहुंचे जहां वह आज खड़े हैं। रोहित इस समय विराट कोहली के बाद दूसरे बेस्ट प्लेयर है हालांकि कई मामलों में वे आज कोहली से भी बेहतर हैं। आइए जानते हैं उन तीन रिकॉर्डों के बारे में जन्हें रोहित ने बनाया है लेकिन विराट उनसे काफी दूर हैं…

एकदिवसीय पारी में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर (264 रन) : रोहित शर्मा ने 2014 में कोलकाता के ईडन गार्डन में वनडे मैच में 173 गेंदों में जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए 264 रन बनाए थे। अपनी इस पारी में रोहित ने 33 चौके और 9 छक्के लगाए थे। रोहित अपने वनडे करियर में 3 दोहरे शतक लगा चुके हैं जबकि वनडे क्रिकेट में विराट का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 183 रन है। विराट के लिए रोहित के इस रिकॉर्ड को तोड़ना आसान नहीं है।

एकदिवसीय पारी में सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड (16 छक्के) : इस धमाकेदार बल्लेबाज ने जब अपना पहला दोहरा शतक लगाया था तो इस मैच में उन्होंने 16 छक्के लगाकर ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन का 15 छक्कों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया था। उन्होंने बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडिटम में यह तूफानी पारी खेली थी। कोहली उठाकर मारने के बजाए मैदानी शॉट खेलना ज्यादा पसंद करते हैं अत: यह रिकॉर्ड तोड़ना भी उनके लिए मुश्‍किल ही है।

टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक शतक (4 शतक) : टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम पर ही है। कोहली ने क्रिकेट के इस फॉर्मेट में अभी तक एक भी शतक नहीं लगाया है। बहरहाल कोहली के लिए रोहित के इस रिकॉर्ड को भी तोड़ना असंभव है।

BCCI acting president CK Khanna presents IPL 2018 Trophy to Chennai Super Kings captain MS Dhoni. (Photo by Surjeet Yadav/IANS)

आईपीएल 2019 का धमाकेदार आगाज 23 मार्च से, धोनी और कोहली की टीमों से होगी हंगामी शुरुआत

Rishabh Pant. (Photo by Ryan Pierse/Getty Images)

इन तीन कारणों से ऋषभ पंत से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में कराई जा सकती है ओपनिंग