in ,

आईपीएल सीजन 11 में डेब्यू करने वाले टॉप-10 खिलाड़ी

आईपीएल सीजन 11 अगले महीने की 7 तारीख़ से शुरू होना है

Kamlesh Nagarkoti
Kamlesh Nagarkoti of India U19. (Photo by Harry Trump/Getty Images)

आईपीएल सीजन 11 अगले महीने की 7 तारीख़ से शुरू होना है.  और इस सीजन में भी कई नए खिलाड़ियों को मौका दिया गया है. जिसमें वो युवा खिलाड़ी हैं जो बड़े प्लेटफॉर्म पर अपने प्रदर्शन को नहीं दिखा पाए हैं. और इस प्लेटफार्म के माध्यम से ये युवा खिलाड़ी अपनी जिंदगी को एक नया आयाम देने का प्रयास करेंगे क्योंकि युवा और नए खिलाड़ियों के लिए आईपीएल से बड़ा प्लेटफार्म क्रिकेट में नहीं है. आज हम वैसे ही 10 खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे जो आईपीएल सीजन 11 से डेब्यू करने वाले हैं.

1. जोफरा आर्चर: 

BBL - Hurricanes v Strikers
HOBART, AUSTRALIA – JANUARY 04: Jofra Archer of the Hobart Hurricanes appeals for a run out during the Big Bash League match between the Hobart Hurricanes and the Adelaide Strikers at Blundstone Arena on January 4, 2018 in Hobart, Australia. (Photo by Mark Brake/Getty Images)

वेस्टइंडीज के 22 वर्षीय जोफरा आर्चर बिग बैश लीग में खूब चर्चा बटोर चुके हैं. आर्चर का शानदार प्रदर्शन और गजब की फील्डिंग ने लोगों को चौंका कर रख दिया था. बीबीएल सीजन में उन्होंने 11 मैचों में 15 विकेट लिए हैं. बारबाडोस में जन्मे आर्चर बिग बैश लीग में होबार्ट हरिकेंस टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे थे. साल 2013 में हुए अंडर-19 विश्व कप में वेस्टइंडीज टीम के लिए आर्चर खेल चुके है. यह कई सालों से काउंटी चैंपियनशिप में सेंसक्स के लिए खेल रहे हैं. ये 36 इनिंग में 44 विकेट लिए हैं. और यही वजह है कि आईपीएल सीजन 11 में राजस्थान रॉयल्स ने इन पर 7.2 करोड़ रुपए की बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल किया है.

2. कमलेश नगरकोटी: 

Kamlesh Nagarkoti of India U19. (Photo Source: Twitter)
Kamlesh Nagarkoti of India U19. (Photo Source: Twitter)

राजस्थान के रहने वाले कमलेश नगरकोटी दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज हैं. कमलेश ने साल 2017 में विजय हजारे ट्रॉफी में राजस्थान के लिए अपनी लिस्ट में क्रिकेट की शुरुआत की थी. साल 2018 में हुए अंडर-19 विश्व कप में कमलेश नगरकोटी ने गेंदबाजी भी की है और इस टूर्नामेंट में कमलेश ने काफी अच्छा प्रदर्शन भी किया है. अपनी अंडर-19 टीम में बाकी खिलाड़ियों से सबसे ज्यादा रकम कमलेश पर आईपीएल में लगी है कोलकाता नाइट राइडर्स ने कमलेश को 3.2 करोड़ रुपए में अपनी टीम में शामिल किया है. वहीं की गेंदबाजी की रफ्तार की बात की जाए तो यह 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं.

3. एविन लुइस: 

Evin-Lewis
Evin-Lewis. (Photo Source: Twitter)

वेस्टइंडीज के 26 वर्षीय युवा खिलाड़ी है और ओपनर बल्लेबाज एविन लुइस बाएं हाथ के बल्लेबाज है. इन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ साल 2016 में वनडे क्रिकेट में पदार्पण किया था. वही टी-20 में 2016 में अफगानिस्तान के खिलाफ पदार्पण किया था. इन्हें क्रिस गेल से कम नहीं आंका जाता है. पिछले आईपीएल सीजन में इन्हें कोई खरीदार नहीं मिला था. वहीं कैरेबियन प्रीमियर लीग में खेलते हुए लुइस ने विस्फोटक बल्लेबाजी की और 32 गेंदों पर 97 रनों की शानदार पारी खेली. भारत के खिलाफ की लुइस ने टी-20 में सौ रन जड़ें हैं. और यही वजह है मुंबई इंडियंस ने लुइस को 3.8 करोड़ में खरीदा है. लुइस ने 82 इनिंग खेलते हुए 2657 रन बनाया है इनका हाईएस्ट स्कोर नाबाद 125 है और इनका स्ट्राइक रेट 146.06 हैै.

4. डी आर्सी शार्ट: 

D'Arcy Short
(Photo by Chris Hyde/Getty Images)

आस्ट्रेलिया के खिलाड़ी डीआरसी शॉट बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं. इन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल मे शतकीय पारी खेलकर टीम को जीत दिलाया. जिसके बाद से ये सुर्खियों में आ गए. ये बिग बैश लीग के डेब्यू मैच में सिडनी सिक्सर्स के खिलाफ धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए विरोधी टीम के गेंदबाज को खूब छकाया. उन्होंने इस मैच में 8 चौके और 3 छक्के लगाकर लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया. वही इस साल आईपीएल में शॉर्ट राजस्थान रॉयल्स की टीम की ओर से खेलते नजर आएंगे. राजस्थान रॉयल्स ने इन्हें 4 करोड़ रुपए में अपनी टीम के लिए खरीदा है.

5. खलील अहमद: 

Khaleel-Ahmed
Khaleel Ahmed. (Photo Source: Twitter)

राजस्थान के रहने वाले भारतीय क्रिकेटर खलील खुर्शीद अहमद दाहिने हाथ के बल्लेबाज के साथ-साथ एक गेंदबाज भी हैं. खलील अहमद पिछली बार हुए अंडर-19 विश्व कप में भी खेल चुके हैं और आईपीएल की बात की जाए तो दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम में भी पिछले साल को शामिल थे. हालांकि उन्हें मौका नहीं मिला खेलने का. खलील राजस्थान के लिए घरेलू क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने 10 इनिंग में 17 विकेट लिए हैं और आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद में है तीन करोड़ रुपए में अपनी टीम में शामिल किया है.

6. शुभमन गिल: 

Shubman Gill (Photo Source: Twitter)
Shubman Gill (Photo Source: Twitter)

भारतीय क्रिकेट के अंडर-19 टीम के खिलाड़ी शुभमन गिल ने हाल ही में अंडर-19 विश्व कप में अपनी बल्लेबाजी से खूब सुर्खियां बटोरी थी. जिसकी वजह से इन्हें सम्मानित भी किया गया था. साथ ही अंडर-19 विश्व कप के मैन ऑफ द टूर्नामेंट भी रहे लेकिन अब आईपीएल में डेब्यू करने वाले हैं. शुभमन गिल को आईपीएल की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स ने 1.8 करोड़ रुपए में अपने टीम में शामिल किया है. शुभमन गिल की अंडर-19 विश्व कप में धमाकेदार पारी को देखते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स ने इस युवा खिलाड़ी पर अपना भरोसा जताते हुए टीम में शामिल किया है.

7. ध्रुव सोरे: 

Dhruv-Shorey-CSK
Dhruv Shorey-CSK. (Photo Source Twitter)

भारतीय क्रिकेटर 25 वर्षीय ध्रुव सोरे दिल्ली के लिए खेलते हैं. ध्रुव साल 2015-16 के रणजी ट्रॉफी में अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर का पदार्पण किया. सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी जीतने में ध्रुव का दिल्ली के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान रहा. ये दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. ध्रुव साल 2017-18 विदर्भ के खिलाफ आखिरी मैच में शतक जड़कर खूब सुर्खियां बटोर चुके हैं. उनके बल्लेबाजी के अवसर की बात की जाए तो सबसे ज्यादा 60.60 रहा है. दिल्ली के लिए 300 से ज्यादा रन बनाने वाले ध्रुव दूसरे बल्लेबाज हैं. उनसेे पहले ऋषभ पंत ने यह कारनामा किया था. वही अब ध्रुव चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल सीजन 11 में  बल्लेबाजी करते नजर आएंगे. चेन्नई सुपर किंग्स ने ध्रुव को 20 लाख रुपए की बेस प्राइस में अपनी टीम में शामिल किया है.

8. रिकी भुई: 

Ricky-Bhui
Ricky Bhui (Photo Source: Twitter)

रिकी भुई का जन्म भोपाल में हुआ है 21 साल के रिकी भुई साल 2016 में हुए संयुक्त अरब अमीरात में अंडर-19 विश्व कप में भारतीय टीम के लिए खेल चुके हैं. इस विश्व कप में रिकी भुई ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया. दाहिने हाथ के भारतीय बल्लेबाज रिकी भुई ने हाल ही में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया और यही वजह है किस सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 लाख रुपए की बेस प्राइस पर रिकी भुई को अपनी टीम में शामिल किया है.

9. प्रशांत चोपड़ा: 

Prashant-Chopra
Prashant Chopra. (Photo Source; Twitter)

भारतीय खिलाड़ी प्रशांत चोपड़ा हिमाचल प्रदेश की टीम के कप्तान हैं. 25 वर्षीय युवा खिलाड़ी ने साल 2012 में हुए अंडर-19 विश्व कप में अपना योगदान दिया है. और इसके बाद हिमाचल प्रदेश ने उन्हें अपने साथ शामिल कर लिया. प्रशांत चोपड़ा एक विकेटकीपर बल्लेबाज है. और आईपीएल में विकेटकीपर बल्लेबाज की डिमांड ज्यादा होती है. प्रशांत चोपड़ा ने 5 पारी में 190 रन बनाए हैं. और उनका हाईएस्ट स्कोर नाबाद 99 है. वही इस बार आईपीएल सीजन 11 के लिए राजस्थान रॉयल्स ने 20 लाख रुपए की बेस प्राइस से प्रशांत को अपनी टीम में शामिल कर लिया है.

10. कृष्णप्पा गोथम: 

Krishnappa Gowtham
Krishnappa Gowtham.
(Photo Source: Twitter)

कर्नाटक के ऑलराउंडर खिलाड़ी कृष्णप्पा गोथम एक ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं. ये बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी में भी माहिर हैं. कर्नाटक के घरेलू टीम की ओर से खेलने वाले कृष्णप्पा टी-20 के माहिर खिलाड़ी जाने जाते हैं. लेकिन इस बार राजस्थान रॉयल्स ने कृष्णप्पा पर एक बड़ी रकम लगाई है और 6.2 करोड़ रुपए में अपने टीम में शामिल किया है. पिछले साल मुंबई इंडियंस ने 2 करोड़ रुपए में अपनी टीम में शामिल किया था. कृष्णप्पा के बल्लेबाजी की बात की जाए तो 7 इनिंग में उन्होंने 105 रन लगाए हैं जिसमें उनका हाईएस्ट स्कोर 57 रन है. वही गेंदबाजी की बात की जाए तो 7 इनिंग में 4 विकेट झटके हैं.

Dinesh Karthik. (Photo Source: Twitter)

चेन्नई सुपर किंग्स से खेलने का सपना शायद ही अब पूरा हो मेरा – दिनेश कार्तिक

Shahid Afridi. (Photo Source: Twitter)

पाकिस्तान सुपर लीग में भारतीय खिलाड़ियों को लेकर शाहिद आफरीदी ने प्रकट की अपनी इच्छा