in

क्रिकेट के टॉप 5 एंड्रॉयड गेम, जिसे करोड़ो लोग हर रोज खेलते है

क्रिकेट के फैंस के लिए कई डिजिटल कंपनियों ने नए नए एंड्रॉयड गेम को डेवलप करते है

Android-Cricket-games
Android-Cricket-games. (Photo Source: Twitter)

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसे लगभग हर देश के लोग पसंद करते हैं और सबसे ज्यादा पैसे की बारिश क्रिकेट में ही होती है. क्रिकेट के खेल से जहां कई नामी गिरामी कंपनियां अपने ब्रांड की ब्रांडिंग करने में करोड़ों रुपए खर्च करते हैं. तो वहीं क्रिकेट के फैन अपने देश के खिलाड़ियों को किसी भी प्लेटफार्म पर देखकर काफी उत्सुक नजर आते हैं. और इन सब चीजों को देखकर कई डिजिटल कंपनियों ने नए नए एंड्रॉयड गेम को डेवलप करते हैं. जिससे उन कंपनियों को करोड़ों का फायदा भी होता है. और क्रिकेट प्रेमियों को अपनी टीम के खिलाड़ियों की भूमिका निभाकर गेम के जरिए मैच खेलने में मजा भी आता हैं. और आज हम क्रिकेट के टॉप 5 एंड्रॉयड गेम के बारे में आपको बताने जा रहे है.

1: वर्ल्ड क्रिकेट चैंपियनशिप: 

World-Cricket-Championship-2
World-Cricket-Championship-2. (Photo Source: Twitter)

सबसे पहले नंबर पर बेहतरीन गेम में है वर्ल्ड क्रिकेट चैंपियनशिप 2 . इसके यूजर की बात की जाए तो इस गेम को अब तक लगभग एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने अपने एंड्रॉयड फोन में डाउनलोड किया है इस गेम की खासियत है की इस गेम में 3D ग्राफिक्स बहुत ही अच्छा है. जिससे क्रिकेट प्रेमियों को इस गेम में लाइव मोड का भी ऑप्शन है आप लाइव मोड में भी खेल सकते हैं यानी आप अपने साथी के साथ इस गेम को खेल सकते हैं.

इस गेम की साइज की बात की जाए. जो आपके एंड्रॉयड फोन में आसानी से इंस्टॉल हो जाएगा. और आराम से आप इस गेम का मजा ले सकते है इस गेम नया अपडेट हुआ है जिसमें हिंदी कमेंट्री भी है इस गेम का साइज 138 एमबी है. यह खेलने में काफी अच्छा और इंटरेस्टिंग गेम है इसकी ग्राफिक्स भी काफी ज्यादा अच्छी हैं.

2: ICC प्रो क्रिकेट 2015:

ICC-Pro-Cricket-2015
ICC-Pro-Cricket-2015. (Photo Source: Twitter)

ICC प्रो क्रिकेट 2015 एंड्रॉयड गेम एक ऐसा गेम है जो एडिटर च्वाइस में शुमार है. दो ही ऐसे गेम है जो एडिटर च्वाइस में शुमार है पहला वर्ल्ड क्रिकेट चैंपियनशिप 2 और दूसरा ICC प्रो क्रिकेट 2015. इस गेम की खासियत है इस गेम में प्लेयर्स के नाम सब ओरिजिनल है ये गेम काफी हाई ग्राफिक्स वाली गेम है जिसे आप सभी मोबाइल में नहीं खेल सकते हैं इस गेम को खेलने के लिए आपके मोबाइल में 2GB से ज्यादा ग्राफिक्स कार्ड होने चाहिए. और आपका एंड्रॉयड वर्जन 4.2 होना चाहिए. इस गेम में आप सिर्फ दो ही फॉर्मेट फ्री में खेल सकते हैं पहला क्विक प्ले और दूसरा वर्ल्ड टूर इसमें 4 फॉर्मेट है. बाकी दो फॉर्मेट बैटिंग स्टार और ICC वर्ल्ड कप 2015 है. जिसे खेलने के लिए आपको 450 रुपये खर्च करने होंगे.

वही जब आप इस गेम को अपने एंड्रॉयड फोन पर खेलेंगे तो आपको यह किसी मैदान में चल रहा है क्रिकेट मैच से कम नहीं लगेगा. स्क्रीन की सबसे खास बात है इसमें लाइव कमेंट्री भी होती है. इस गेम के यूजर की बात की जाए तो इस गेम के यूजर की संख्या 50 लाख से ज्यादा है. इस गेम को आप अपने एंड्रॉयड फोन में Play Store में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. इस गेम का साइज 69 एमबी है.

3: रियल क्रिकेट 2017: 

Real-Cricket-17
Real-Cricket-17. (Photo Source: Twitter)

क्रिकेट प्रेमियों के लिए क्रिकेट का अनुभव करने के लिए ये बहुत ही अच्छा गेम है. इस गेम को आप अपने दोस्तो के साथ खेल सकते है और उन्हें हरा भी सकते है. इस गेम में आप प्रीमियर लीग की तरह खिलाड़ियों पर बोली लगाकर गेम खेलने के लिए खरीद भी सकते है. इसमे क्रिकेट के कई मोड है जिसमे आप पाकिस्तान, बांग्लादेश, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड जैसी टीमो के साथ टेस्ट मैच, चैंपियनशिप कप के साथ साथ टी20 मैच गेम के जरिए खेल सकते है.

इस गेम का ग्राफ़िक्स 2डी ग्राफ़िक्स है. इस गेम को अब तक 10 मिलियन यानी 1 करोड़ से ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है. इस गेम का साईजब 86 एमबी है. इस गेम की रेटिंग की बात की जाए तो इस गेम का रेटिंग 4.2 है. इस को बनाया है हैदराबाद की कंपनी (Nautilus Mobile Private Ltd) नाम की कंपनी ने.

4: स्टिक क्रिकेट प्रीमियर लीग : 

Stick-Cricket-Premier-League
Stick-Cricket-Premier-League. (Photo Source: Twitter)

स्टिक क्रिकेट प्रीमियर लीग एक ऐसा एंड्रॉयड गेम है जो आपको सिर्फ बल्लेबाजी का मौका देगा इसमें आप गेंदबाजी नहीं कर सकते. इस गेम में कई तरह के लक्ष्य आपको मिलेंगे जिसमें आप IPL और BPL जैसे खेल को गेम के माध्यम से खेल सकते हैं. इसमें आप अपने प्लेयर्स को खुद तैयार कर सकते हैं. और कप्तान भी बना सकते हैं इस गेम का एक्सपीरियंस भी काफी अच्छा है. इस गेम का ग्राफिक्स ठीक ठाक ही है.

वही अगर इस गेम के साइज की बात करें तो इस गेम का साइज 33.96 लगभग 40 एमबी है. स्टिक क्रिकेट प्रीमियर लीग के गेम को अब तक 5 मिलियन यानी 50 लाख से ज्यादा लोगों ने अपने मोबाइल में डाउनलोड किया है. इस गेम का रेटिंग 4.5 है. और इस गेम को डिजाइन यूनाइटेड किंगडम में किया गया है और कंपनी का नाम है स्टिक स्पोर्ट्स लिमिटेड.

5: बिग बैश 2016: 

Big-Bash-2016
Big-Bash-2016. (Photo Source: Twitter)

ऑस्ट्रेलिया में घरेलू 20-20 टूर्नामेंट की शुरुआत के बाद इस गेम को लाया गया. और काफी तेजी से इस गेम को पसंद भी किया गया. गेम “बिग बैश 2016” में बीबीएल के छठे संस्करण के सभी आधिकारिक क्लब और महिला बीबीएल के दूसरे संस्करण भी शामिल हैं. इस गेम की ख़ासियत है कि इसमे महिला क्रिकेट शामिल है. इसमे एक फास्ट प्ले मोड है जिसमे आपको 2 ओवरों की एक तेज मैच खेल सकते है. आप 20 ओवर पूरा भी खेल सकते हैं.

अब हम बात करते हैं गेम के साइज की इस गेम का साइज 88 एमबी है. और अब तक इस गेम को 1 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया है. और इस का आनंद ले रहे हैं वही इस गेम का रेटिंग 4.5 है. इस गेम को मेलबर्न में डेवलप क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने किया है.

Rohit Sharma

धर्मशाला में धराशायी हुई भारतीय बल्लेबाजी पर कप्तान रोहित बोले-आँखे खुल गयी

World Cup

भारत में होगा 2023 विश्व कप ओर 2021 चैम्पियन्स ट्रोपी का आयोजन