in , , , ,

वर्ल्ड कप की वजह से ये 5 भारतीय बल्लेबाज आईपीएल के अगले सीजन में भाग नही ले सकते

एमएस धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल सीजन 11 में अपनी कप्तानी के दम पर चैंपियन बनाया

MS Dhoni & Virat Kohli
MS Dhoni & Virat Kohli. (Photo Source: Twitter)
इंडियन प्रीमियर लीग का 2018 संस्करण के समाप्ति के साथ ही प्रसंशक 2019 के संस्करण की समीकरण बैठाने में लगे हैं और अब उसकी प्रतीक्षा में है जहां 2018 का यह आईपीएल का 11 वां संस्करण चेन्नई सुपर किंग को चैंपियन का ताज पहनाया है वह है 2019 के चैंपियन के लिए तैयारियां फ्रेंचाइजी टीमें अभी से शुरु कर दी है जो फ्रेंचाइजी टीमें इस आईपीएल संस्करण में अपने आपको साबित करने में नाकाम रहे हैं वह इसके लिए पहले से तैयारियों में जुटे हुए हैं जिस कारण IPL का यह 2019 का संस्करण पहले से ही काफी आकर्षित कर रहा है हलाकि 2019 क्रिकेट के लिए महत्वपूर्ण वर्ष रहेगा क्योंकि इस वर्ष क्रिकेट एकदिवसीय मैचों का अंतरराष्ट्रीय विश्वकप भी होना है बड़ी बात यह है कि 2019 में विश्वकप और इंडियन प्रीमियर लीग की तारीख आपस में जूझती नजर आ रही है जहां अगले वर्ष 2019 विश्वकप 30 मई से 14 जुलाई तक इंग्लैंड में खेला जाएगा और आईपीएल वर्ष 2019 की तारीख भी तय है जो की 29 मार्च से खेली जाएगी और 19 मई को समाप्त हो जाएगी जिस कारण समय भारतीय खिलाड़ी विश्व कप में व्यस्त रहेंगे और दूसरी ओर बीसीसीआई के नियमों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय मैच और आईपीएल के बीच 15 दिनों का समय अंतराल होना जरूरी है यही कारण रहा है कि वर्ष 2019 के आईपीएल टूर्नामेंट में कई खिलाड़ियों के खेलने पर सवाल खड़े हो रहे हैं
साथ ही वर्ष 2019 में भारत के आम चुनाव की संभावित तिथि अभी टूर्नामेंट के तारीखों को काफी प्रभावित कर सकती है यही कारण रहा है कि आईपीएल के अगले सीजन में भारत के महत्वपूर्ण खिलाड़ियों के खेलने पर अनिश्चितता बनी हुई है.

1. विराट कोहली: (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु).

Virat Kohli
Royal Challengers Bangalore’s Virat Kohli celebrates his half-century. (Photo by Surjeet Yadav/IANS)

टीम इंडिया कप्तान विराट कोहली सूची में एक स्पष्ट नाम है. कोहली का अगले साल मेगा आयोजन में भारतीय टीम के लिए बड़ी भूमिका निभाने की उम्मीद है. जब भारतीय टीम ने 2017 में इंग्लैंड में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भाग लिया तो कोहली भारतीय टीम के लिए शीर्ष कलाकार थे.

इसलिए सभी संभावनाओं में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को आईपीएल 2019 में कोहली टीम का हिस्सा होंगे ये कहना मुश्किल है. टीम आरसीबी की समस्याएं केवल तभी खत्म हो सकती है जब कोहली उनके बहुत कम खिलाड़ियों में से एक है जो कई सीजन में लगातार रहे या उनकी अनुपस्थिति में एबी डिविलियर्स या ब्रेंडन मैकुलम जैसे खिलाड़ियों ने प्रभार लिया हो.

2. महेंद्र सिंह धोनी: (चेन्नई सुपरकिंग्स).

MS Dhoni
MS Dhoni of Chennai Super Kings in action. (Photo by IANS)

अनुभवी भारतीय क्रिकेटर एमएस धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल सीजन 11 में अपनी कप्तानी के दम पर चैंपियन बनाया. ये चेन्नई के फ्रेंचाइजी के मुख्य खिलाड़ी है. लेकिन विश्व कप कर्तव्यों के साथ अगले साल बड़े पैमाने पर बढ़ने के साथ धोनी को आईपीएल के आखिरी कुछ मैचों के लिए आराम दिया जा सकता है.

धोनी की उम्र भी 30 के ऊपर है और एक परिपूर्ण खिलाड़ी कहा जा सकता है जो किसी भी प्रस्ताव पर गंभीरता से फैसला ले सकते है इसके अलावा अगले वर्ष विश्वकप में टीम इंडिया के लिए धोनी को भूमिका निभानी होगी. धोनी टूर्नामेंट में विराट कोहली के लिए प्रमुख खिलाड़ी होंगे.

3. शिखर धवन: (सनराइज़र्स हैदराबाद).

Shikhar Dhawan
Sunrisers Hyderabad’s Shikhar Dhawan in action. (Photo by Surjeet Yadav/IANS)

शिखर धवन और आईसीसी टूर्नामेंट की प्रेम कहानी को कोई परिचय नहीं चाहिए. पिछले पांच सालों में आईसीसी के टूर्नामेंट में भारतीय टीम के लिए धवन सबसे लगातार खिलाड़ी रहे हैं. वह 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में और 2017 में भारत के लिए अग्रणी रन स्कोरर थे. इसके अलावा आईसीसी विश्वकप 2015 में धवन शीर्ष फॉर्म में थे.

और अब उन्हें विश्वकप 2019 में भी भारतीय टीम की मुख्य खिलाड़ी में से एक माना जा रहा है. मार्की टूर्नामेंट शुरू होने से पहले धवन को पर्याप्त आराम देना समझदारी होगी. सनराइजर्स हैदराबाद अगले सीजन में धवन को उचित आराम देने के लिए तैयार हो सकता है. अगर ऐसा होता है तो रिकी भुई जैसे युवाओं को उनकी जगह मिल सकती है.

4. जसप्रीत बुमराह: (मुंबई इंडियंस).

Jasprit Bumrah. (Photo Source: Twitter)
Jasprit Bumrah. (Photo Source: Twitter)

जसप्रीत बुमराह छोटे प्रारूपों के खेल में प्रमुख गेंदबाजों में से एक हैं. वह भारतीय सेटअप का एक अभिन्न अंग बन गया है. नई गेंद और पुरानी गेंद दोनों के साथ उत्कृष्टता से गेंदबाजी करने की उनकी क्षमता उन्हें सफेद गेंद क्रिकेट में एक घातक गेंदबाज बना देती है.

मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले बुमराह को आईपीएल 2019 में कुछ खेलों के लिए अच्छी तरह से विश्राम दिया जा सकता है. तेज गेंदबाज होने के नाते वर्कलोड को बनाए रखने की आवश्यकता सभी तरह से अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है. मुंबई इंडियंस निश्चित रूप से क्षति महसूस करेंगे अगर बुमराह उनके लिए सभी खेल नहीं खेलेंगे. लेकिन जब विश्व कप की बात आती है तो तेज गेंदबाज को पता रहता है कि देश पहले आता है.

5. भुवनेश्वर कुमार: (सनराइजर्स हैदराबाद).

Bhuvneshwar Kumar
Bhuvneshwar Kumar. (Photo Source: Twitter)

अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने आईपीएल 2018 में सभी मैचों में नहीं खेला था. इसके पीछे कारण बताया गया था कि प्रबंधन उनकी फिटनेस का ख्याल रख रहा है. बाद में रिपोर्ट सामने आईं कि बीसीसीआई ने सनराइज़र्स प्रबंधन से भुवी को उचित आराम देने के लिए कहा था ताकि वह अपना वर्कलोड बेहतर तरीके से प्रबंधित कर सके.

इसलिए भुवनेश्वर अगले सीजन में आईपीएल के सभी मैचों में भी नहीं खेलेंगे. यह आश्चर्यजनक नहीं होगा की इंग्लैंड में किसी भी स्थितियों में भारतीय टीम के लिए बड़ी भूमिका निभाने की उम्मीद है. बीसीसीआई उन्हें मेगा आईसीसी कार्यक्रम के लिए फिट रखने और चलाने की कोशिश करेगा.

England’s Eoin Morgan. (Photo by Stu Forster/Getty Images)

ओइन मॉर्गन ऊँगली में चोट के कारण हुए विश्व एकादश मैच से बाहर

Daniel Vettori. (Photo Source: Twitter)

यहाँ पर देखिये आईपीएल में कोचों को कितना वेतन दिया जाता है