IPL में इन टॉप-5 खिलाड़ियों के नाम दर्ज है सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाने का रिकॉर्ड - क्रिकट्रैकर हिंदी

IPL में इन टॉप-5 खिलाड़ियों के नाम दर्ज है सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाने का रिकॉर्ड

यह 5 खिलाड़ी खेल के दौरान किसी भी समय बड़ा शॉट आसानी से लगाने में सक्षम हैं।

Hardik Pandya-against RR. (Photo Source: IPL/BCCI)
Hardik Pandya-against RR. (Photo Source: IPL/BCCI)

क्रिकेट आंकड़े अक्सर हमें बड़े दिलचस्प लगते हैं। कभी-कभी विश्लेषक आंकड़े इस वजह से भी सामने लाते हैं क्योंकि वह आंकड़े खेल में एक नया बिंदु जोड़ते हैं। लेकिन आंकड़ों से हम कभी भी पूरी कहानी का पता नहीं लगा सकते हैं। हालांकि दो बल्लेबाज के बीच कितना फर्क है यह जानने की इच्छा रखते है तो उनकी स्ट्राइक रेट पर एक नजर डालिए।

स्ट्राइक रेट ही एकमात्र तरीका है जिससे हम पता लगा सकते हैं कि कौन सा बल्लेबाज कितना जल्दी रन बनता है। बात 90 के दशक की करें तो उस समय स्ट्राइक रेट का महत्व इतना नहीं था क्योंकि उस वक्त टी-20 मैच नहीं खेले जाते थे। लेकिन जब से टी-20 का दौर शुरू हुआ है तब से स्ट्राइक रेट का महत्व उतना ही बढ़ गया है। अब स्ट्राइक रेट से यह पता लग जाता है बल्लेबाज को किस स्थान पर खिलाने से टीम को अधिक लाभ मिल सकता है।

आईपीएल के टॉप 5 स्ट्राइक रेट वाले खिलाड़ी

5 – एबी डिविलियर्स (152.38 का स्ट्राइक रेट)

AB de Villiers. (Photo Source: IPL/BCCI)
AB de Villiers. (Photo Source: IPL/BCCI)

आईपीएल में विदेशी खिलाड़ियों की बात करे तो हम डिविलियर्स का नाम कैसे भूल सकते हैं। फैंस के बीच में डिविलियर्स का अलावा है क्रेज है। दक्षिण अफ्रीका का यह खिलाड़ी जिसने आरसीबी के लिए बल्ले से बहुत बड़ा योगदान दिया है। हालांकि डिविलियर्स इससे पहले दिल्ली के लिए भी खेल चुके हैं। तीन साल दिल्ली के लिए खेलने के बाद 2011 में आरसीबी के लिए खेलने लगे। एबी डिविलियर्स ने अब तक कई सारी यादगार मैच जिताऊ पारियां खेली है।

डिविलियर्स तीन साल पहले ही क्रिकेट से संन्यास के चुके है लेकिन आज भी वह टी 20 मैच के सबसे ख़तरनाक बल्लेबाज में से एक है। वह आज भी अच्छे अच्छे गेंदबाजों का धागा खोलने का माद्दा रखते हैं। आईपीएल में अब तक उन्होंने 40 से अधिक की औसत और 152 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 5056 रन बनाए हैं।