सेंचुरियन टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने 113 रनों की बड़ी जीत के साथ साल 2021 का किया शानदार तरीके से अंत - क्रिकट्रैकर हिंदी

सेंचुरियन टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने 113 रनों की बड़ी जीत के साथ साल 2021 का किया शानदार तरीके से अंत

सेंचुरियन के मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में जीत हासिल करने वाली भारत पहली एशियाई टीम बन गई है।

Indian cricket team. (Photo by CHRISTIAAN KOTZE/AFP via Getty Images)
Indian cricket team. (Photo by CHRISTIAAN KOTZE/AFP via Getty Images)

भारतीय टीम ने अपने साउथ अफ्रीका के दौरे का आगाज काफी शानदार तरीके से करते हुए सेंचुरियन के मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच को 113 रनों से अपने नाम किया। जिसके बाद टीम इस सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल करने के साथ साल 2021 का अंत भी शानदार तरीके से किया है। वहीं सेंचुरियन के मैदान पर टेस्ट मैच जीतने वाली भारत पहली एशियाई टीम भी बन गई है, जिसमें उन्होंने यह उपलब्धि विराट कोहली की कप्तानी में हासिल की।

पहले सत्र में अफ्रीका ने गंवाए 3 विकेट

5वें दिन का पहला सत्र दोनों ही टीमों के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला था। जिसमें खेल की शुरुआत होने के साथ अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर और तेंबा बवूमा ने पारी को संभलकर आगे बढ़ाना शुरू किया। जिसके बाद दोनों ने मिलकर स्कोर को जल्द ही 130 तक पहुंचा दिया। जिससे भारतीय टीम की भी चिंता थोड़ी बढ़ने लगी थी। लेकिन इसी समय जसप्रीत बुमराह ने अपनी एक शानदार गेंद पर अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर को 77 के निजी स्कोर पर LBW करते हुए उन्हें बड़ा झटका देने का काम किया।

यहां से दक्षिण अफ्रीका के लिए मैच को बचाना बिल्कुल भी आसान काम नहीं दिख रहा था। मैदान पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरे विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक इस पारी में भी कुछ खास नहीं कर सके और 21 रन के निजी स्कोर पर मोहम्मद सिराज की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए। जिसके बाद लंच से पहले भारतीय टीम को एक और सफलता वियान मुल्डर के रूप में मिली जो मोहम्मद शमी की गेंद पर 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। भोजनकाल के समय साउथ अफ्रीका टीम का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 182 रन था।

दूसरे सत्र में सिर्फ 12 गेंदों के भीतर सिमट गई अफ्रीकी टीम

लंच के बाद खेल की शुरुआत होने के साथ साउथ अफ्रीका टीम को जल्द ही 8वां झटका मार्को यान्सिन के रूप में 190 के स्कोर पर लगा जिन्हें मोहम्मद शमी ने पवेलियन भेजा। वहीं इसके अगले ओवर में रविचंद्रन अश्विन ने पहले कगिसो रबाडा और उसके बाद लुंगी एनगिडी लगातार 2 गेंदों में पवेलियन भेजते हुए अफ्रीकी टीम की दूसरी पारी को 191 के स्कोर पर समेटने में अहम भूमिका अदा की। जिसके बाद भारतीय टीम ने इस मैच को जहां 113 रनों से अपने नाम किया वहीं सीरीज में भी 1-0 की बढ़त बना ली है। अब दोनों ही टीमों के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच साल 2022 की शुरुआत में 3 से 7 जनवरी तक जोहान्सबर्ग में खेला जाएगा।

यहां पर देखिए भारतीय टीम की जीत के बाद सोशल मीडिया पर सभी ने दी क्या प्रतिक्रिया: