सेंचुरियन टेस्ट मैच का तीसरा दिन रहा तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के नाम वहीं भारतीय टीम ने मजबूत की अपनी पकड़ - क्रिकट्रैकर हिंदी

सेंचुरियन टेस्ट मैच का तीसरा दिन रहा तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के नाम वहीं भारतीय टीम ने मजबूत की अपनी पकड़

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका की पहली पारी को 197 के स्कोर पर समेटते हुए अहम बढ़त हासिल की।

Indian cricket team. (Photo by CHRISTIAAN KOTZE/AFP via Getty Images)
Indian cricket team. (Photo by CHRISTIAAN KOTZE/AFP via Getty Images)

साउथ अफ्रीका बनाम भारत के बीच में 26 दिसंबर से सेंचुरियन में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है। जिसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जिसके बाद तीसरे दिन के पहले सत्र में भारतीय टीम की पहली पारी 327 के स्कोर पर सिमटी। वहीं इसके बाद मोहम्मद शमी की गेंदबाजी का जादू देखने को मिला जिन्होंने 5 विकेट हासिल करने के साथ अफ्रीका की पहली पारी को 197 के स्कोर पर समेटने में अहम भूमिका निभाई। वहीं दिन का खेल खत्म होने के समय भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में 1 विकेट नुकसान पर 16 रन बना चुकी थी।

पहले सत्र में दिखा एनगिडी और रबाडा का जादू तो अफ्रीका ने भी गंवाया एक विकेट

दूसरे दिन का पूरा खेल बारिश में धुल जाने के बाद तीसरे दिन का खेल समय पर शुरू हुआ। जिसके बाद अफ्रीकी तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा और लुंगी एनगिडी ने अपनी टीम की इस मैच में वापसी कराने का काम किया। जिसमें रबाडा ने सबसे पहले शतकवीर बल्लेबाज लोकेश राहुल को 123 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा। वहीं इसके बाद एनगिडी ने रहाणे को 48 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजते हुए भारतीय टीम को शुरुआत में 2 बड़े झटके देना का काम किया।

जिसके बाद भारतीय टीम की पहली पारी को सिमटने में अधिक समय नहीं लगा और 327 के स्कोर टीम सिमट गई। जिसमें लुंगी एनगिडी ने जहां 6 विकेट हासिल किए तो वहीं रबाडा के खाते में 3 विकेट आए। जिसके बाद भोजनकाल से पहले अफ्रीका की टीम को 7 ओवर बल्लेबाजी करने का मौका मिला। लेकिन कप्तान डीन एल्गर का विकेट इस दौरान टीम ने गंवा दिया। जिसके बाद लंच के समय साउथ अफ्रीका का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 21 रन था।

दूसरे सत्र में अफ्रीका ने गंवाए 4 विकेट शमी का दिखा जादू

तीसरे दिन के दूसरे सत्र की शुरुआत होने के साथ साउथ अफ्रीका की टीम को दूसरा झटका लगने में अधिक देर नहीं लगी जब शमी की एक शानदार गेंद पर कीगन पीटरसन 15 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद शमी ने मार्करम को पवेलियन भेजा तो वहीं सिराज ने रीस वैन डर डुसेन का विकेट झटका। जिससे 32 के स्कोर पर साउथ अफ्रीका की टीम अपने 4 अहम विकेट गंवा चुकी थी। यहां से क्विंटन डी कॉक और तेंबा बवुमा ने पारी को संभालते हुए स्कोर को 100 के पार लेकर जाने का काम किया। लेकिन चायकाल से ठीक पहले क्विंटन डी कॉक को 34 के निजी स्कोर पर शार्दुल ठाकुर ने बोल्ड करते हुए उन्हें 5वां झटका देने का काम किया। चायकाल के समय साउथ अफ्रीका का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 109 रन था।

तीसरे सत्र में सिमटी अफ्रीका वहीं भारत ने गंवाया मयंक का विकेट

दिन के आखिरी सत्र में भारतीय गेंदबाजी को देखते हुए सभी को उम्मीद थी कि वह जल्दी ही साउथ अफ्रीका की पारी को समेट देंगे। लेकिन तेंबा बवुमा ने एक छोर से रनों की रफ्तार को बनाए रखने का काम करते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन इसके ठीक बाद वह मोहम्मद शमी को अपना विकेट दे बैठे, जिसके बाद मार्को यान्सिन और कगिसो रबाडा के बीच में भी एक छोटी साझेदारी देखने को मिली। जिसमें यान्सिन ने 19 तो रबाडा ने 25 रनों की पारी खेली।

मोहम्मद शमी की शानदार गेंदबाजी के चलते साउथ अफ्रीका की टीम 197 के स्कोर पर सिमट गई जिसमें शमी के खाते में 44 रन देकर 5 विकेट आए तो वहीं बुमराह और शार्दुल ठाकुर ने 2 जबकि सिराज ने 1 विकेट हासिल किया। दिन के अंत में भारतीय टीम को 6 ओवर बल्लेबाजी करने का मौका मिला जिसमें टीम ने 16 रन तो बनाए लेकिन मयंक अग्रवाल का विकेट भी गंवा दिया। भारतीय टीम के पास इस समय 146 रनों की बढ़त हासिल हो चुकी है।

यहां पर देखिए तीसरे दिन के खेल के बाद सोशल मीडिया पर सभी ने दी क्या प्रतिक्रिया: