सेंचुरियन टेस्ट मैच के 5वें दिन के खेल पर अब सभी की नजरें भारत को चाहिए 6 विकेट वहीं साउथ अफ्रीका को चाहिए 211 रन - क्रिकट्रैकर हिंदी

सेंचुरियन टेस्ट मैच के 5वें दिन के खेल पर अब सभी की नजरें भारत को चाहिए 6 विकेट वहीं साउथ अफ्रीका को चाहिए 211 रन

भारतीय टीम को 5वें दिन जीत के लिए 6 विकेट हासिल करने हैं।

Jasprit Bumrah and KL Rahul. (Photo Source: Getty Images)
Jasprit Bumrah and KL Rahul. (Photo Source: Getty Images)

साउथ अफ्रीका बनाम भारत के बीच में सेंचुरियन के मैदान पर खेले जा रहे 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच का चौथे दिन का खेल समाप्त होने पर मेजबान टीम 4 विकेट के नुकसान पर 94 रन बना चुकी थी। जिसमें उसे खेल के आखिरी दिन अभी भी 211 रनों की दरकार है, वहीं भारतीय टीम को सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाने के लिए 6 विकेट हासिल करने हैं।

पहले सत्र में भारत ने गंवाए 2 विकेट लेकिन रनों की गति भी रही बरकरार

चौथे दिन के खेल की शुरुआत होने के साथ लोकेश राहुल और शार्दुल ठाकुर ने पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया लेकिन 34 के स्कोर पर टीम को दूसरा झटका शार्दुल के रूप में लगा जो 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। वहीं इसके बाद राहुल ने पुजारा के साथ मिलकर स्कोर को 50 के पार पहुंचाया था कि लुंगी एनगिडी एक बाहर निकलती गेंद से छेड़छाड़ करने के दौरान वह 23 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद भोजनकाल के समय जब पहले सत्र का खेल खत्म किया उस समय तक भारतीय टीम का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 79 रन था।

भारतीय पारी 174 के स्कोर पर सिमटी अफ्रीका ने भी गंवा दिया 1 विकेट

लंच के बाद जैसे ही खेल की शुरुआत हुई भारतीय टीम को कप्तान विराट कोहली के रूप में बड़ा झटका मार्को यान्सिन ने देने का काम किया जो 18 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद भारतीय टीम लगातार अंतराल में विकेट गंवाती रही, जिसमें पुजारा 16, रहाणे 20 रन बनाकर पवेलियन लौटे। हालांकि रिषभ पंत ने जरूर निचलेक्रम के साथ छोटी-छोटी साझेदारी करते हुए स्कोर को 150 के पार पहुंचाने में अहम भूमिका अदा। पंत 34 रन बनाकर पवेलियन लौट वहीं भारतीय टीम की दूसरी पारी 174 रनों पर सिमटी। जिससे मेजबान साउथ अफ्रीका को इस मैच में जीत के लिए 305 रनों का लक्ष्य मिला।

दूसपी पारी में साउथ अफ्रीका की तरफ से कगिसो रबाडा और मार्को यान्सिन ने 4-4 विकेट तो वहीं लुंगी एनगिडी ने 2 विकेट हासिल किए। चायकाल से पहले 9 ओवर के लिए बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका टीम को एडिन माक्ररम के रूप में झटका लगा जिनको मोहम्मद शमी ने 1 के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। वहीं चायकाल के समय साउथ अफ्रीका का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 22 रन था।

डीन एल्गर डटे एक छोर पर लेकिन भारत ने झटके 3 अहम विकेट

दिन के आखिरी सत्र पर सभी की नजरें थी, जो दोनों ही टीमों के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला था। जिसमें साउथ अफ्रीका टीम को 34 के स्कोर पर कीगन पीटरसन के रूप में दूसरा झटका लगा जिनको मोहम्मद सिराज ने पवेलियन भेजने का काम किया था। यहां से अफ्रीका कप्तान डीन एल्गर और रीस वैन डर डुसेन के बीच में एक अहम साझेदारी देखने को मिली। जिसमें दोनों ने मिलकर स्कोर को 74 रनों तक पहुंचाया। लेकिन बुमराह की एक शानदार गेंद पर डुसेन 11 के निजी स्कोर पर बोल्ड हो गए। इसके बाद नाइटवाचमैन के रूप में भेजे गए केशव महाराज ने कप्तान एल्गर का काफी शानदार तरीके से साथ दिया लेकिन दिन के अंत में वह बुमराह की बेहतरीन यॉर्कर गेंद पर बोल्ड हो गए। जिससे चौथे दिन का खेल खत्म होने पर अफ्रीकी टीम का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 94 रन था।ॉ

यहां पर देखिए चौथे दिन का खेल समाप्त होने के बाद सभी ने सोशल मीडिया पर दी क्या प्रतिक्रिया: