केपटाउन टेस्ट मैच पहुंचा बेहद रोमांचक स्थिति में जिसमें चौथे दिन का पहला सत्र तय करेगा किस टीम के नाम रहने वाले है यह सीरीज - क्रिकट्रैकर हिंदी

केपटाउन टेस्ट मैच पहुंचा बेहद रोमांचक स्थिति में जिसमें चौथे दिन का पहला सत्र तय करेगा किस टीम के नाम रहने वाले है यह सीरीज

साउथ अफ्रीका को मैच के चौथे दिन के खेल में जीत के लिए चाहिए 111 रन।

Rishabh Pant. (Photo by Grant Pitcher/Gallo Images/Getty Images)
Rishabh Pant. (Photo by Grant Pitcher/Gallo Images/Getty Images)

साउथ अफ्रीका बनाम भारत के बीच में खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच इस समय केपटाउन के मैदान में खेला जा रहा है। जिसके तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के समय यह कहा जा सकता है कि मेजबान टीम का पलड़ा थोड़ा सा भारी जरूर है। क्योंकि अफ्रीका को इस टेस्ट मैच को अपने नाम करने के लिए जहां सिर्फ 111 रनों की दरकार है वहीं भारतीय टीम को 8 विकेट हासिल करने हैं। जिसके बाद दोनों ही टीमों के लिए चौथे दिन का पहला सत्र काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है।

पहले सत्र में भारतीय टीम ने गंवा दिए 2 विकेट जल्दी, लेकिन कोहली और पंत ने संंभाली पारी

तीसरे दिन का खेल शुरू होने के साथ भारतीय टीम को जल्द ही 2 बड़े झटके लगे जिसमें चेतेश्वर पुजारा को 9 के निजी स्कोर पर मार्को यान्सिन ने पवेलियन भेजा तो वहीं इसके बाद अजिंक्य रहाणे भी मात्र 1 रन बनाकर कगिसो रबाडा की गेंद पर पवेलियन लौट गए। जिसके बाद कप्तान कोहली और रिषभ पंत ने शुरुआती 1 घंटे तक काफी संभलकर बल्लेबाजी की और लंच के समय तक टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया। जिस समय भोजनकाल के लिए पहले सत्र का खेल समाप्त किया गया। भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में 4 विकेट के नुकसान पर 130 रन बना लिए थे।

रिषभ पंत का शतक भारत ने दिया साउथ अफ्रीका को 212 रनों का लक्ष्य

दिन के दूसरे सत्र में भारतीय कप्तान विराट कोहली से एक बेहतर पारी की उम्मीद सभी को एकबार फिर से थी। लेकिन 152 के स्कोर पर लुंगी एनगिडी ने कोहली को 29 के निजी स्कोर पर भारतीय टीम को पवेलियन भेजते हुए बड़ा झटका देने का काम किया। जिसके बाद टीम को एक छोर से लगातार गिरते विकेट के बीच में रिषभ पंत ने तेजी से रन बनाने का सिलसिला जारी रखते हुए अपने शतक की तरफ कदम बढ़ा दिए। जिसमें वह निचलेक्रम के बल्लेबाजों के साथ छोटी लेकिन अहम साझेदारियां की। वहीं पंत ने अपना शतक पूरा करने के साथ टीम का स्कोर 198 तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। जिससे भारतीय टीम ने मेजबान को चौथी पारी में 212 रनों का लक्ष्य दिया।

दिन के आखिरी सत्र में अफ्रीका ने गंवाए 2 अहम विकेट लेकिन रनों की गति दिखी बरकरार

212 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम के लिए यह बिल्कुल भी आसान लक्ष्य नहीं था। लेकिन एडिन माक्ररम और कप्तान डीन एल्गर ने टीम को एक सकारात्मक शुरुआत देने का प्रयास किया। लेकिन साउथ अफ्रीका को 23 के स्कोर पर पहला झटका माक्ररम के रूप में लगा जो 16 रन बनाकर पवेलियन लौटे। हालांकि इसके बाद एल्गर और कीगन पीटरसन के बीच में शानदार साझेदारी देखने को मिली और ऐसा लग रहा था कि दोनों दिन के अंत तक टीम को कोई और झटका नहीं लगने देंगे। लेकिन जसप्रीत बुमराह ने अफ्रीका को 101 के स्कोर पर दूसरा झटका कप्तान एल्गर के रूप में दिया। जिसके बाद दिन का खेल खत्म होने पर साउथ अफ्रीकी टीम का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 101 रन था।

यहां पर देखिए तीसरे दिन के खेल के बाद सोशल मीडिया पर सभी ने दी क्या प्रतिक्रिया: