जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका टीम की पकड़ हुई बेहद मजबूत क्या भारतीय गेंदबाज दिखायेंगे कोई करिश्मा - क्रिकट्रैकर हिंदी

जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका टीम की पकड़ हुई बेहद मजबूत क्या भारतीय गेंदबाज दिखायेंगे कोई करिश्मा

दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन साउथ अफ्रीकी टीम को जीत हासिल करने के लिए 122 रनों की दरकार है।

Dean Elgar and Keegan Petersen. (Photo by PHILL MAGAKOE/AFP via Getty Images)
Dean Elgar and Keegan Petersen. (Photo by PHILL MAGAKOE/AFP via Getty Images)

साउथ अफ्रीका बनाम भारत के बीच में जोहान्सबर्ग के मैदान में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में अब ऐसा लग रहा है कि मेजबान आसानी से जीत हासिल कर लेगी। तीसरे दिन का खेल समाप्त होने पर अफ्रीकी टीम ने 240 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 2 विकेट के नुकसान पर 118 रन बना लिए थे। जिसके बाद अब उसे खेल के चौथे दिन जीत हासिल करने के लिए सिर्फ 122 रनों की दरकार है, वहीं भारतीय टीम को सीरीज में अजेय बढ़त लेने के लिए कोई करिश्मा चाहिए जो तेज गेंदबाजी विभाग ही कर सकता है।

पहले सत्र में दिखा रहाणे और पुजारा के बल्ले का दम लेकिन रबाड़ा ने कराई अफ्रीका की वापसी

तीसरे दिन के पहले सत्र का खेल शुरू होने के साथ सभी की नजरें भारतीय टीम के 2 दिग्गज बल्लेबाजों अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा पर लगी हुई थी। जिसमें दोनों के बीच ही तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी देखने को मिली। वहीं इस दौरान काफी तेजी से रन बनते हुए भी देखने को मिले जिसके चलते अफ्रीकी गेंदबाजों पर इसका दबाव साफतौर पर देखने को मिला। रहाणे और पुजारा ने अपने अर्धशतक पूरा करने के साथ टीम को मजबूत स्थिति की तरफ लेकर जाने का काम कर ही रहे थे।

लेकिन उसी समय कगिस रबाडा ने पहले 155 के स्कोर पर रहाणे और उसके बाद 163 के स्कोर पर पुजारा को पवेलियन भेजने के साथ टीम इंडिया को 2 बड़े झटके देने का काम किया। जिसके थोड़ी देर बाद ही पंत भी बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। लंच के समय भारतीय टीम का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 188 रन था।

दूसरे सत्र में विहारी और शार्दुल ने पहुंचाया 200 के पार अफ्रीका को मिली बेहतर शुरुआत

लंच के बाद का खेल शुरू होने के साथ ही हनुमा विहारी और शार्दुल ठाकुर की तरफ से सकारात्मक खेल देखने को मिला। जिसमें दोनों ही खिलाड़ियों ने तेजी साथ रन बनाने का प्रयास किया। जिसके बाद शार्दुल ने 24 गेंदों में 5 चौके और 1 छक्के की मदद से जहां 28 रनों की पारी खेली तो वहीं हनुमा के बल्ले से 84 गेंदों में नाबाद 40 रन देखने को मिले। भारतीय टीम की दूसरी पारी 266 रनों पर सिमटी वहीं अफ्रीका को इस मैच में जीत हासिल करने के लिए 240 रनों का लक्ष्य मिला। चायकाल होने से पहले मेजबान टीम को 7 ओवर बल्लेबाजी करने का मौका मिला जिसमें उन्होंने बिना किसी नुकसान के 34 रन बना दिए।

आखिरी सत्र रहा अफ्रीका के नाम गंवाए सिर्फ 2 विकेट

दिन का आखिरी सत्र इस टेस्ट मैच के नजरिए से बेहद महत्वपूर्ण साबित होने वाला था, जो एक पूरी तरह से साउथ अफ्रीकी टीम के नाम कहा जा सकता है। मेजबान टीम ने इस सत्र में अपना पहला विकेट एडिन माक्ररम के रूप में जहां 47 के स्कोर पर गंवाया तो वहीं दूसरा विकेट 93 के स्कोर पर कीगन पीटरसन के रूप में गिरा। लेकिन कप्तान डीन एल्गर एक छोर से लगातार पारी के संभाले रहे। जिसके बाद दिन का खेल खत्म होने पर जहां मेजबान टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर 118 रन बना लिए थे। वहीं कप्तान एल्गर 46 जबकि रीस वैन डर डुसेन 11 रन बनाकर खेल रहे थे।

यहां पर देखिए तीसरे दिन के खेल के बाद सोशल मीडिया पर सभी ने दी क्या प्रतिक्रिया: