केपटाउन टेस्ट मैच के पहले दिन दिखा कप्तान विराट कोहली का पुराना अंदाज लेकिन नहीं पूरा कर सके 71वां अंतरराष्ट्रीय शतक - क्रिकट्रैकर हिंदी

केपटाउन टेस्ट मैच के पहले दिन दिखा कप्तान विराट कोहली का पुराना अंदाज लेकिन नहीं पूरा कर सके 71वां अंतरराष्ट्रीय शतक

भारतीय टीम केपटाउन टेस्ट मैच में अपनी पहली पारी में 223 रन बनाकर सिमट गई।

Virat Kohli and Cheteshwar Pujara. (Photo Source: Twitter)
Virat Kohli and Cheteshwar Pujara. (Photo Source: Twitter)

साउथ अफ्रीका बनाम भारत के बीच में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला न्यूलैंड्स के केपटाउन मैदान में खेला जा रहा है। जिसके पहले दिन का खेल भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम कहा जा सकता है, जिन्होेंने 79 रनों की शानदार पारी खेली। वहीं पहले दिन ही भारतीय टीम की पहली पारी 223 के स्कोर पर सिमट गई। जबकि दिन का खेल खत्म होने के समय मेजबान साउथ अफ्रीका अपनी पहली पारी में 1 विकेट के नुकसान पर 17 रन बना चुकी थी।

पहले सत्र में भारत ने गंवाए दोनों ओपनिंग बल्लेबाज लेकिन पुजारा और कोहली ने संभाली पारी

तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम में कप्तान विराट कोहली की वापसी देखने को मिली साथ ही टीम में मोहम्मद सिराज की जगह पर उमेश यादव को जगह दी गई। जिसके बाद कप्तान कोहली ने इस मैच में टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। दोनों भारतीय ओपनिंग बल्लेबाजों ने बल्लेबाजी के लिए कठिन हालात में टीम को एक बेहतर शुरुआत देने का प्रयास किया।

लेकिन 31 के स्कोर पर राहुल जहां 12 के निजी स्कोर पर ड्वेन ओलिवियर का शिकार बने वहीं 33 के स्कोर पर मयंक अग्रवाल भी 15 के निजी स्कोर पर कगिसो रबाडा का शिकार बनकर पवेलियन लौट गए। यहां से कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने पारी को संभालने का जिम्मेदारी लेते हुए रनों की गति को भी बनाए रखा। जिससे लंच के समय जब पहले सत्र का खेल समाप्त हुआ उस समय तक भारतीय टीम का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 75 रन बना चुकी थी।

कप्तान कोहली ने संभाला एक छोर लेकिन भारत ने गंवा दिए 2 अहम विकेट

लंच के बाद खेल शुरू होने के साथ सभी फैंस को उम्मीद थी कि पुजारा और कोहली दोनों से आज बड़ी पारियां केपटाउन के इस मैदान पर देखने को मिलेगी। लेकिन जैसे ही भारतीय टीम का स्कोर 95 रन पहुंचा तो चेतेश्वर पुजारा को 43 के निजी स्कोर पर मार्को यान्सिन ने अपनी शानदार गेंद पर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद पिच पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरे अजिंक्य रहाणे इस पारी में कुछ खास नहीं कर सके और 9 के निजी स्कोर पर रबाडा का शिकार बने। जिससे 116 के स्कोर तक भारतीय टीम अपने 4 अहम विकेट गंवा चुकी थी। लेकिन दूसरे छोर से कप्तान कोहली ने रनों की गति को लगातार कायम रखा और चायकाल के समय तक उन्होंने पंत के साथ मिलकर टीम का स्कोर 141 तक पहुंचा दिया।

दिन के आखिरी सत्र में सिमटी भारतीय टीम वहीं अफ्रीका ने गंवा दिया कप्तान एल्गर का विकेट

पहले दिन के आखिरी सत्र को लेकर बात की जाए तो सभी को जहां भारतीय कप्तान विराट कोहली के शतक का इंतजार था। लेकिन 167 के स्कोर पर रिषभ पंत के 27 रन बनाकर आउट होने के बाद एक छोर से लगातार विकेट गिरने का सिलसिला देखने को मिला। जिसमें कोहली जहां अपने शतक की तरफ बढ़ने के लिए तेज से रन बनाने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन 210 के स्कोर तक टीम 8 विकेट गंवा चुकी थी और इसके बाद कप्तान कोहली भी 79 रनों की शानदार पारी खेलने के बाद पवेलियन लौट गए।

भारतीय टीम की पहली पारी इस मैच में 223 के स्कोर पर सिमटी जिसमें अफ्रीका की तरफ से कगिसो रबाडा ने जहां 4 विकेट हासिल किए वहीं मार्को यान्सिन ने 3 विकेट जबकि ड्वेन ओलिवियर, लुंगी एनगिडी और केशव महाराज ने 1-1 विकेट अपने नाम किया। दिन के अंत में साउथ अफ्रीकी टीम को 8 ओवर बल्लेबाजी करने का मौका मिला जिसमें वह 17 रन तो बनाने में कामयाब हुए लेकिन टीम को कप्तान डीन एल्गर के रूप में बड़ा झटका जरूर लगा। जो 3 के निजी स्कोर पर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर पवेलियन लौटे।

यहां पर देखिए पहले दिन के खेल के बाद सोशल मीडिया पर सभी ने व्यक्त की क्या प्रतिक्रिया: