केपटाउन टेस्ट जीतने के बाद अफ्रीकी टीम को WTC पॉइंट्स टेबल हुआ बड़ा फयदा, टीम इंडिया को हुआ नुकसान - क्रिकट्रैकर हिंदी

केपटाउन टेस्ट जीतने के बाद अफ्रीकी टीम को WTC पॉइंट्स टेबल हुआ बड़ा फयदा, टीम इंडिया को हुआ नुकसान

सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से हराया।

Indian cricket team. (Photo by Grant Pitcher/Gallo Images/Getty Images)
Indian cricket team. (Photo by Grant Pitcher/Gallo Images/Getty Images)

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए तीन मैचों की टेस्ट सीरीज को मेजबान टीम ने 2-1 से अपने नाम कर लिया है। जोहान्सबर्ग के बाद केपटाउन में भी दक्षिण अफ्रीका ने 7 विकेट से अपने नाम किया है। मैच के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट टेबल में भी बड़ा बदलाव हुआ है। इस मैच के बाद टीम इंडिया को जहां नुकसान हुआ है, तो साउथ अफ्रीका की टीम एक पायदान ऊपर आ गई है।

WTC अंकतालिका में भारत को हुआ बड़ा नुकसान

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) 2021-23 के ताजा प्वाइंट्स टेबल के मुताबिक भारत 49.07 परसेंटेज ऑफ प्वाइंट्स के साथ पांचवे नंबर पर पहुंच गया है। वहीं, साउथ अफ्रीका 66.66 परसेंटेज ऑफ प्वाइंट्स के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गई है। इस मैच से पहले भारत चौथे नंबर पर थी, जबकि साउथ अफ्रीका प्वॉइंट्स टेबल में पांचवें नंबर पर थी।

इस अंकतालिका में श्रीलंका की टीम टॉप पर बनी हुई है। हर मैच के जीतने पर एक टीम को 12 अंक मिलते हैं। लेकिन परसेंटेज ऑफ प्वाइंट्स के आधार पर टॉप टीम का फैसला हाेता है। श्रीलंका की टीम 100 फीसदी औसत अंक के साथ नंबर-1 पर है। उसके 2 मैच के बाद 24 अंक है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के पास 83.33 परसेंटेज ऑफ प्वाइंट्स हैं और वह दूसरे स्थान पर है।

वहीं 75 परसेंटेज ऑफ प्वाइंट्स के साथ पाकिस्तान तीसरे नंबर पर है। वहीं भारत के बाद छठे पायदान पर 33.33 परसेंटेज ऑफ प्वाइंट्स  के साथ न्यूजीलैंड की टीम मौजूद है। वहीं सातवें, आठवें और नौवें पायदान पर क्रमशः बांग्लादेश वेस्टइंडीज और इंग्लैंड की टीम है।

यहां देखिए WTC का ताजा पॉइंट्स टेबल

WTC की पॉइंट्स टेबल अंक के बजाय परसेंटेज ऑफ प्वाइंट्स के आधार पर तय होती है। इसमें जीत के लिए 12 अंक , टाई मैच के लिए छह अंक, ड्रॉ मैच के लिए चार अंक और हार के लिए कोई भी अंक नहीं मिलता है। वहीं मैच जीतने पर 100 परसेंटेज ऑफ पॉइंट्स, टाई होने पर 50 परसेंटेज ऑफ पॉइंट्स, ड्रॉ पर 33.33 परसेंटेज ऑफ पॉइंट्स और हारने पर कुछ भी नहीं मिलता है।