in

विराट कोहली के अलावा इन भारतीय खिलाड़ियों को भी मिली आईसीसी की टेस्ट टीम में जगह

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने अपने साल 2017 के अवार्ड की घोषणा कर दी जिसमे क्रिकेट जगत में साल 2017 में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को अवार्ड मिले है इसी में आईसीसी ने अपनी साल

south africa v India: 2nd Test
Virat Kolhi (Photo by Chris Hyde/Getty Images)

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने अपने साल 2017 के अवार्ड की घोषणा कर दी जिसमे क्रिकेट जगत में साल 2017 में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को अवार्ड मिले है इसी में आईसीसी ने अपनी साल 2017 की टेस्ट टीम भी घोषित की जिसमे भारतीय कप्तान विराट कोहली को इस टीम की कमान सौपीं गयीं है. इस टेस्ट टीम में तीन भारतीय और तीन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को जगह मिली है.

ओपनिंग में इन्हें मिली जिम्मेदारी

आईसीसी ने अपनी जो टेस्ट टीम घोषित की है उसमे दक्षिण अफ्रीका के लिए टेस्ट में ओपनिंग करने वाले डीन एल्गर को इसमें भी ओपनिंग की जिम्मेदारी दी गयी है और इसमें उनका साथ ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर देंगे. एल्गर ने साल 2017 में 1386 रन बनायें है जिसमे इस खिलाड़ी ने 6 शतक भी लागएं है वहीँ वार्नर ने 1421 रन बनाये है.

विराट के साथ स्टीव स्मिथ मिडिल आर्डर में

इस टेस्ट टीम का मध्यक्रम सही में काफी मजबूत है, क्योंकी इसमें वर्तमान समय के दो शानदार बल्लेबाजों को शामिल किया गया है, जिसमे एक भारतीय टीम के कप्तान और इस टीम की कमान संभाल रहे विराट कोहली है जिनके करियर में साल 2017 अब तक का सबसे शानदार साल रहा है. कोहली ने पूरे साल 77.80 के औसत से 2023 रन बनायें है जिसमे 8 शतक शामिल है. वहीँ दूसरे खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ है जिन्होंने 2017 में कुल 16 मैच में  78 के औसत से 1875 रन बनायें है जिसमे 8 शतक और 5 अर्धशतक शामिल है.

भारतीय टीम के चेतेश्वर पुजारा को भी इस टीम में जगह मिली है जिन्होंने 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रांची टेस्ट मैच के दौरान 525 गेंद खेलकर सबसे लम्बी पारी खेली थी. पुजारा ने 19 मैच में 1914 रन 63.80 के औसत से बनायें है जिसमे 7 शतक और 9 अर्धशतक शामिल है.

आलराउंडर और विकेटकीपर में इन्हें मिली जगह

इंग्लैंड टीम के आलराउंडर बेन स्टोक्स जिनका समय इस समय वक्त भले ही अच्छा नहीं चल रहा हो लेकिन उन्हें आईसीसी ने अपनी टेस्ट में एक आलराउंडर के रूप में जगह दी है. स्टोक्स ने साला 2017 में 14 टेस्ट मैच खेले जिसमे बल्ले से 1000 रन और गेंद से 35 विकेट हासिल किये थे. वहीँ विकेटकीपर के रूप में दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक को इस टीम में जगह मिली है जिन्होंने साल 2017 में लगभग 50 के औसत से 1006 रन बनायें है वहीँ इसके अलावा विकेटकीपिंग में इस खिलाड़ी में 62 कैच और 5 स्टंपिंग की है.

गेंदबाजी की कमान इनके कंधों पर

साल 2017 में कई गेंदबाजों ने अपने प्रदर्शन से सभी को काफी प्रभावित करने का काम किया जिसमे स्पिन की जिम्मेदारी इस टीम में भारतीय टीम के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को सौपीं गयीं है जिन्होंने पिछले साल 19 मैच में 111 विकेट अपने नाम पर किये थे साथ ही वे 300 विकेट पूरे करने वाले सबसे तेज गेंदाबाज़ टेस्ट में बने थे. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क को जिन्होंने इस बार एशेज में शानदार गेंदबाजी की है मिचेल ने साल 2017 में 52 विकेट 11 मैच में हासिल किये है.

दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाड़ा को जो इस समय अपनी गेंदबाजी से हर तरह छाए हुए है, उन्हें इस टीम में जगह दी गयीं है कगिसो ने 15 मैच में 76 विकेट हासिल किये है और इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन भी इस टीम में अपनी जगह बनाने में सफल रहे उन्होंने 14 मैच में 59 विकेट साल 2017 में हासिल किये है.

यहाँ पर देखिये आईसीसी की टेस्ट टीम ऑफ दी इयर

डीन एल्गर, डेविड वार्नर, विराट कोहली (कप्तान), स्टीव स्मिथ, चेतेश्वर पुजारा, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, रविचंद्रन अश्विन, मिचेल स्टार्क, कागीसो रबाड़ा, जेम्स एंडरसन.

Sachin Tendulkar and Virat Kohli

विराट कोहली के आलवा इन दो भारतीय खिलाड़ियों को भी आईसीसी वनडे टीम में मिली जगह

Steve Smith

आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर बने स्टीव स्मिथ