टिम पेन विवाद में पीड़ित महिला कर्मचारी ने क्रिकेट तस्मानिया के खिलाफ लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप - क्रिकट्रैकर हिंदी

टिम पेन विवाद में पीड़ित महिला कर्मचारी ने क्रिकेट तस्मानिया के खिलाफ लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप

कप्तानी छोड़ने के बाद टिम पेन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अनिश्चितकाल के लिए ब्रेक लिया है।

Tim Paine. (Photo Source: Getty Images)
Tim Paine. (Photo Source: Getty Images)

दो अलग-अलग घटनाओं में टिम पेन और पेन के एक रिश्तेदार (बहनोई) शैनन टुब से अनुचित संदेश और आपत्तिजनक तस्वीरें प्राप्त करने वाले क्रिकेट तस्मानिया के कर्मचारी रेनी फर्ग्यूसन ने प्रावधानों के तहत ऑस्ट्रेलिया के संघीय न्यायालय में तस्मानिया क्रिकेट बोर्ड के खिलाफ यौन उत्पीड़न का दावा दायर किया है।

हाल ही में फर्ग्यूसन ने क्रिकेट बिरादरी को हिलाकर रख दिया था जब उन्होंने पेन से जुड़े चैट का खुलासा किया, जिसके कारण उन्हें राष्ट्रीय टीम के टेस्ट कप्तान के रूप में इस्तीफा देना पड़ा था, जबकि उन्होंने 26 नवंबर को अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक लेने का भी फैसला किया।

इस बीच News.com.au के एक रिपोर्ट में बताया गया है कि, फेडरल कोर्ट में फर्ग्यूसन द्वारा किया गया हालिया दावा न तो पेन के खिलाफ था और न ही उनके रिश्तेदार (बहनोई) के खिलाफ, बल्कि उन्होंने यह आरोप तस्मानिया बोर्ड के कार्यालय में काम करने वाले एक अन्य व्यक्ति के खिलाफ लगाया है।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि, “संघीय न्यायालय में दायर 17-पृष्ठ के दस्तावेज में, महिला के लिए काम करने वाले वकीलों ने यौन उत्पीड़न के लिए एक प्रारंभिक आवेदन दायर किया है। इसमें यह दावा भी किया है कि उसने पहले मानव संसाधन प्रबंधक के पास क्रिकेट तस्मानिया की एक अन्य कर्मचारी के संबंध में यौन उत्पीड़न की शिकायत की थी। यह शिकायत पेन से संबंधित नहीं थी।”

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट में काफी उथल-पुथल देखने को मिली है

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट कप्तान टिम पेन ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक ले लिया है। सेक्स्टिंग स्कैंडल सामने आने के बाद कप्तानी छोड़ने वाले पेन ने एक और चौंकाने वाला फैसला लिया है। वहीं क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पैट कमिंस को नया टेस्ट कप्तान चुना है, जबकि स्टीव स्मिथ टीम के उप-कप्तान बनाया है। एशेज सीरीज शुरू होने में महज 12 दिन बचे हैं, ऐसे में पेन का यह फैसला हैरान करने वाला है। माना जा रहा था कप्तानी छोड़ चुके टिम पेन टीम के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर जुड़े रहेंगे और उन्होंने इससे पहले एशेज सीरीज के लिए खुद को उपलब्ध बताया था।