आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 5वें स्थान पर पहुंचे विराट - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 5वें स्थान पर पहुंचे विराट

Virat Kohli
Virat Kohli. (Photo Source: Twitter)

भारत के विस्फोटक बल्लेबाज और कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी में बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट रैंकिंग के बल्लेबाजों में एक पायदान ऊपर चढ़कर पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं. जहां एक ओर कप्तान विराट कोहली एक पायदान ऊपर चढ़े हैं वहीं दूसरी ओर रविंद्र जडेजा गेंदबाजी में गेंदबाजों की सूची के एक पायदान नीचे उतर तीसरे नंबर पर चले गए.

कप्तान विराट कोहली ने कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए पहले टेस्ट मैच के दूसरी पारी में नाबाद शतक जड़ दिया जो नेशनल क्रिकेट में उनका 50वां शतक था और इस शतक के बाद कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी डेविड वॉर्नर को 5 वें पायदान से हटाकर खुद 5 वें पायदान पर पहुंच गए.

वहीं अगर बाकी खिलाड़ियो के रैंकिंग की बात करें तो भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन दो रैंक ऊपर आ गए हैं और 28वें स्थान पर पहुंच गए है. साथ ही चितेश्वर पुजारा पहले की तरह चौथे नंबर पर जमे हुए है. जबकि अजिंक्य राहणे 10वें स्थान से लुढ़क कर 14वें स्थान पर चले गए. सबसे लंबी छलांग भुवनेश्वर कुमार ने लगाई है जो अपने क्रिकेट करियर के 29 वें रैंक पर काबिज हो गए. लेकिन इस मैच में स्पिनरों ने कुछ खास नही किया. जिसमे सबसे ज्यादा निराश जडेजा हुए जो तीसरे स्थान पर चले गए.

अगर टीम रैंकिंग की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया पांचवें रैंकिंग पर है  और अगर एशेज सीरीज को 2-0 से जीत जाता है तो ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड को पीछे छोड़ देगा लेकिन आस्ट्रेलिया 5-0 से स्वीप करता है तो तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया कब्जा जमा सकता है. जिसके बाद इंग्लैंड के 98 अंक रह जाएंगे वहीं अगर तीसरे स्थान की इंग्लैंड की टीम 5-0 से जीतती है तो उसके 110 अंक हो जाएंगे और ऑस्ट्रेलिया के 91 अंक ही रहेंगे जबकि भारत 125 रन के साथ बढ़त बना सबसे ऊपरी पायदान पर है और साउथ अफ्रीका 111 अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं.