in

सचिन तेंडुलकर से बहुत पीछे हैं विराट कोहली, अभी तो आधा सफर ही किया है तय

जीता मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार 31 बार

Virat Kohli
Virat Kohli (Photo by Daniel Kalisz/Getty Images)

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली इस समय बेहतरीन फॉर्म में हैं। पिछली 19 वनडे पारियों में उन्होंने 9 शतक जड़ दिए हैं और मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार भी बार-बार जीत रहे हैं।

भारत ने मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में मेजबान टीम के 298 के स्कोर को चार गेंद शेष रहते पार कर 6 विकेट से जीत हासिल की। विराट ने इस जीत में 104 रन की मैच विजयी पारी खेली और ‘मैन ऑफ द मैच’ बने।

Virat Kohli
Virat Kohli. (Photo by Michael Dodge/Getty Images)

यह वनडे में यह 31वां मौका है जब शानदार क्रिकेटर विराट ‘मैन ऑफ द मैच’ बने हैं। विराट इस तरह वनडे में सर्वाधिक बार मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार हासिल करने के मामले में छठे नंबर पर आ गए हैं। श्रीलंका के कुमार संगकारा, भारत के सौरव गांगुली और वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्ड्स ने भी 31 बार ‘मैन ऑफ द मैच’ पुरस्कार जीते हैं।

बात करते हैं उन खिलाड़ियों की जो विराट से आगे हैं। पाकिस्तान के ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी, ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज रिकी पोंटिंग और दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर जैक कैलिस वनडे में 32 बार मैन ऑफ द मैच बने हैं। इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं श्रीलंका के विस्फोटक बल्लेबाज सनथ जयसूर्या, जिन्होंने 48 बार यह सम्मान हासिल किया है।

Sachin Tendulkar
Sachin Tendulkar (Photo by Ben Hoskins/Getty Images)

नंबर वन पर हैं सचिन
नंबर वन पर है भारत के महानतम बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर। सचिन 62 बार मैन ऑफ द मैच बने हैं। यानी कि विराट से डबल बार। अभी विराट ने आधा सफर तय किया है। सचिन से आगे निकलने में लिए या बराबरी के लिए उन्हें उतनी ही बार मैन ऑफ द मैच बनना होगा जितना वे अब तक बने हैं।

सचिन के कई रिकॉर्ड पर विराट की नजर है और इसमें से एक यह भी है। यह रिकॉर्ड तोड़ना आसान नहीं है, लेकिन क्रिकेट में कुछ भी असंभव नहीं है। हां, ये बात सही है कि विराट को इसके लिए कड़ी मेहनत और शानदार प्रदर्शन करना होगा।

Rohit Sharma

रोहित ने उड़ाए ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों के छक्के, गेल को भी पीछे छोड़ा

Virat kohli ( image source: Twitter)

वनडे सीरीज़ में ये 5 खिलाड़ी मैन ऑफ द सीरीज़ के दावेदार, नंबर 3 का दावा सबसे मज़बूत!