in

क्या कोहली एंड कंपनी है भारतीय क्रिकेट इतिहास की बेस्ट टीम?

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर विराट एंड कंपनी 19 सीरीज से अजेय है और 20वीं सीरीज में जीत की ओर है।

Team India
Team India. (Photo Source: Twitter)

क्या कोहली की टीम है क्रिकेट इतिहास की बेस्ट टीम ? क्या विराट की टीम में वो माद्दा है, जो इसे क्लाइव लॉयड, स्टीव वॉ, रिकी पॉन्टिंग और ग्रेम स्मिथ जैसे बड़े विदेशी कप्तानों की टीमों से भी शक्तिशाली बनाती है।  क्या भारतीय टीमों  में विराट की टीम है अब तक की सर्वश्रेष्ठ? जिस तरह से क्रिकेट के मैदान पर इन दिनों विराट का विजय-रथ बिना थमे सरपट दौड़ रहा है, उसे देखते हुए वर्ल्ड क्रिकेट के सामने ये सवाल उठने लाजमी हो गए हैं ।

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर विराट एंड कंपनी 19 सीरीज से अजेय है और 20वीं सीरीज में जीत की ओर है। श्रीलंका के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना चुकी टीम इंडिया अगर दिल्ली टेस्ट भी अपने नाम कर लेती है तो ये कोहली की करिश्माई कप्तानी में भारत की 20वीं सीरीज जीत होगी। दूसरे लहजे में कहें तो जब से विराट ने भारतीय टीम की बागडोर संभाली है उसने किसी भी सीरीज में हार का मुंह नहीं देखा है।

अब जरा पहले अपने दौर की बेहतरीन देसी- विदेशी टीमों से विराट की टीम की तुलना भी कर लेते हैं। वनडे में क्लाइव लॉयड की कैरेबियाई टीम का सक्सेट रेट 77.71 प्रतिशत है। पॉन्टिंग की टीम की सफलता का प्रतिशत 76.14 फीसदी है । स्टीव वॉ की टीम का 65.23 फीसदी और ग्रेम स्मिथ कि टीम की जीत का प्रतिशत 64.23 है। वहीं इन सबके मुकाबले वनडे क्रिकेट में विराट कोहली की टीम का जीत का प्रतिशत 78.57 फीसदी है। यानी वनडे क्रिकेट में बेहतरीन विदेशी कप्तानों की टीमों पर कोहली एंड कंपनी का पलड़ा भारी है।

अगर वनडे में सबसे सफल भारतीय कप्तानों की टीमों की बात करें, तो गांगुली की टीम की जीत का प्रतिशत 53.90 हैं। जबकि, धोनी की टीम का विनिंग प्रतिशत 59.57 का है। यानी विराट यहां भी अव्वल हैं।

वनडे की ही तरह टेस्ट क्रिकेट में भी तुलना करें तो इस फॉर्मेट में  क्लाइव लॉयड की टीम का सक्सेट रेट 48.64 फीसदी है। पॉन्टिंग की टीम ने 62.33 फीसदी मैच जीते हैं । स्टीव वॉ की टीम का सक्सेस रेट 71.92 का है। जबकि, ग्रेम स्मिथ की टीम को 48.62 फीसदी मैचों में सफलता हाथ लगी है। वहीं, विराट एंड कंपनी का सक्सेट रेट 64.51 का है।  यानी इस आंकड़े के साथ विराट एंड कंपनी सबसे सफल भारतीय टेस्ट टीम तो कहला सकती है लेकिन वर्ल्ड की बेस्ट टेस्ट टीम बनने के लिए उसे स्टीव वॉ की टीम का रिकॉर्ड तोड़ना होगा।

क्रिकेट की बेस्ट टीम को आंकने का एक बड़ा पैमाना आईसीसी वर्ल्ड कप भी होता है। जिन सफलतम कप्तानों की टीमों से विराट की टीम की तुलना हो रही है, उनमें क्लायव लॉयड की टीम के नाम 2 वर्ल्ड कप खिताब हैं। स्टीव वॉ की टीम ने 1 वर्ल्ड कप जीता है, पॉन्टिंग की टीम ने 2 वर्ल्ड कप अपने नाम किए, जबकि धोनी दुनिया के एकमात्र ऐसे कप्तान हुए हैं जिनके नाम आईसीसी के सभी बड़े खिताब दर्ज हैं।

दूसरी ओर, कोहली के लिए अभी तक जीत के मायने सिर्फ बाइलेटरल सीरीज हैं, वो भी घरेलू या भारतीय उपमहाद्वीप की पिचों पर । यानी , जब तक विदेश की तेज और बाउंसी पिचों और आईसीसी वर्ल्ड कप जैसे बड़े इवेंट में विराट की टीम अपनी क्षमता साबित नहीं करती तब तक उसे क्रिकेट इतिहास की बेस्ट टीम कहना जल्दबाजी होगी।

लेखक- कुमार साकेत

Murali Vijay

नागपुर टेस्ट में जहां भारत ने जीत का रिकॉर्ड तोड़ा, तो श्रीलंका ने हार की बराबरी की

Virat Kohli विराट कोहली

कप्तान विराट कोहली का टी20 में खेलना अभी तय नही