विराट कोहली ने ट्वीट कर दी जानकारी टी-20 वर्ल्ड कप के बाद नहीं करेंगे इस फॉर्मेट में कप्तानी - क्रिकट्रैकर हिंदी

विराट कोहली ने ट्वीट कर दी जानकारी टी-20 वर्ल्ड कप के बाद नहीं करेंगे इस फॉर्मेट में कप्तानी

पिछले कई दिनों से लगातार इस बात अटकलें लग रही थी कि विराट कोहली टी-20 वर्ल्ड कप के बाद इस फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ सकते हैं।

Virat KohliVirat Kohli. (Photo Source: BCCI)
Virat Kohli. (Photo Source: BCCI)

पिछले कई दिनों से लगातार मीडिया में इस बात की चर्चा देखने को मिल रही थी कि भारतीय कप्तान विराट कोहली टी-20 वर्ल्ड कप के बाद इस फॉर्मेट की कप्तानी को छोड़ने का फैसला कर सकते हैं। वहीं 16 सितंबर की शाम को यह खबर उस समय सच साबित हुई जब विराट ने सोशल मीडिया के जरिए पोस्ट करते हुए इस बात की जानकारी दी कि वह यूएई और ओमान में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के बाद इस फॉर्मेट में टीम की कप्तानी आगे नहीं करेंगे।

दरअसल मौजूदा समय में तीनों फॉर्मेट में कप्तानी करना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान काम नहीं है और वर्कलोड को मैनेज करने के लिए विराट कोहली ने यह फैसला लिया है। जिसमें वह टेस्ट और वनडे फॉर्मेट में अपना पूरा ध्यान लगाना चाहते हैं। जबकि टी-20 फॉर्मेट में वह एक बतौर बल्लेबाज खेलना जारी रखेंगे।

विराट कोहली ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा कि, मैं खुद को भारतीय टीम का नेतृत्व करने के लिए भाग्यशाली समझता हूं, इस दौरान मैं उन सभी लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने बतौर कप्तान मेरा लगातार समर्थन किया है। जिसमें मेरे टीम के साथी खिलाड़ी, कोच और अन्य सपोर्ट स्टाफ शामिल है।

मैं खुद को समय देना चाहता हूं

कोहली ने अपने इस बयान में आगे लिखा कि, मौजूदा दौर में वर्कलोड को समझना काफी जरूरी हो गया है और पिछले 8 से 9 सालों में लगातार इस जिम्मेदारी को निभाना आसान काम नहीं था। मैं पिथले 5 से 6 सालों से तीनों ही फॉर्मेट में टीम की कप्तानी कर रहा था। मुझे लगता है कि मैं खुद को अब थोड़ा सा समय दूं ताकि टीम को टेस्ट और वनडे में बेहतर तरीके से नेतृत्व कर सकूं। मैने टी-20 कप्तान के तौर पर टीम के लिए हमेशा 100 फीसदी देने का प्रयास किया है और अब एक बल्लेबाज के तौर पर देने का प्रयास करूंगा।

मैने टी-20 वर्ल्ड कप जो दुबई में अक्टूबर से खेला जाना है, उसके बाद इस फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है, मैने अपने इस फैसले को लेकर बीसीसीआई सेक्रेट्री जय शाह और अध्यक्ष सौरव गांगुली के साथ चयनकर्ताओं को भी अवगत करा दिया है।

यहां पर देखिए विराट कोहली के उस पोस्ट को: