सुनील गावस्कर ने क्यों विराट कोहली को अपने शॉट चयन पर ध्यान देने को कहा? - क्रिकट्रैकर हिंदी

सुनील गावस्कर ने क्यों विराट कोहली को अपने शॉट चयन पर ध्यान देने को कहा?

विराट कोहली ने मौजूद सीरीज की पांच पारियों में बनाए हैं मात्र 124 रन।

Sunil Gavaskar and Virat Kohli. (Photo Source: Getty Images)
Sunil Gavaskar and Virat Kohli. (Photo Source: Getty Images)

भारतीय कप्तान विराट कोहली इस समय अपनी बल्लेबाजी के सबसे कठिन दौर से गुजर रहे हैं। विराट का फॉर्म उनके साथ-साथ सभी फैंस के लिए भी चिंता का विषय बना हुआ है। मौजूदा सीरीज में कप्तान कोहली की पुरानी कमी एक बार फिर उजागर हुई है। इस सीरीज में एक बार फिर विराट ऑफ स्टंप से बाहर जाती हुई गेंदों पर शॉट खेलने के चक्कर में बार-बार आउट हो रहे हैं। तीन टेस्ट मैच की पांच पारियों में विराट हर बार स्लिप में कैच आउट हुए हैं।

विराट कोहली के मौजूदा सीरीज में प्रदर्शन को रनों के हिसाब से देखें तो कप्तान कोहली ने तीन टेस्ट की पांच पारियों ने मात्र 124 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 25 से भी कम का रहा है। इन आंकड़ों और विराट की फॉर्म को देखते हुए फैंस और विशेषज्ञों ने विराट की तकनीक पर सवाल उठाना शुरू कर दिया है। हालांकि, इस पर पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर का मानना है कि, क्रीज से बाहर खड़े होने और स्विंग को कवर करने को लेकर विराट को कोई दिक्कत नहीं है। उनकी मुख्य परेशानी ये है कि वो हर गेंद को कड़े हाथ से खेलने का प्रयास करते हैं।

गावस्कर ने विराट को किस बात को रखने के लिए कहा?

सोनी स्पोर्ट्स पर गावस्कर ने कहा कि “मुझे लगता है वो शॉट चयन है जो उन्हें परेशानी में डाल रही है और वो उनको काफी आसान रखना होगा। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में करीब 8000 रन बनाए हैं, जिनमें से 6500 रन उन्होंने क्रीज से बाहर खड़े होकर बनाए हैं इसलिए मैं नहीं मानता कि बहुत कुछ बदलने की जरूरत है। मुझे लगता है कि बस शॉट चयन को बदलने की जरूरत है।” 

गावस्कर ने आगे कहा कि, ऐसा प्रतीत होता है कि सभी बल्लेबाजों का इरादा रन बनाने का है और इस दौरान वो उस गेंद को भी खेलने का प्रयास करते हैं जिस गेंद को उन्हें छोड़ना चाहिए था, इसलिए पूरा सवाल शॉट चयन का है। अगर आप इन पिचों पर गेंद छोड़ोगे तो वो भी काफी मायने रखता है।