कप्तान कोहली का अगला टार्गेट ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ - क्रिकट्रैकर हिंदी

कप्तान कोहली का अगला टार्गेट ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ

Virat Kohli
Virat Kohli of India bats. (Photo Source: Twitter)

दिल्ली में खेले गए श्रीलंका के खिलाफ पांचवें दिन के मैच में टीम इंडिया को मैच जीतने के लिए 7 विकेट की जरूरत थी वही श्रीलंका के बल्लेबाजों ने जबरदस्त पारी खलने के बाद भी विराट की टीम ने श्रीलंकाई खिलाड़ियों को धूल चटाते हुए टेस्ट सीरीज को 1-0 से अपने नाम कर लिया. और इसी के साथ टीम इंडिया ने 127 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. इस तरह किसी की कप्तानी में भारतीय टीम ने क्रिकेट के इतिहास में टेस्ट सीरीज में ऐसी पारी कभी नहीं खेली थी. वही कप्तान विराट ने भी कई बड़े बड़े खिलड़ियों के रिकॉर्ड को भी तोड़ा.

कप्तान कोहली दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज के लिस्ट में शुमार होने की तैयारी में लगे हैं. जिसमें उनका अगला टारगेट होगा ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ. कप्तान विराट कोहली आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 893 पॉइंट से दुनिया के नंबर दो बल्लेबाज बन गए हैं और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ से विराट 45 अंको से दूर है क्योंकि स्टीव स्मिथ का पॉइंट 938 है. अब आने वाले समय में कप्तान विराट कोहली अपने बल्ले से कभी भी स्टीव स्मिथ के रिकॉर्ड को तोड़कर दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज में शुमार हो सकते हैै.

कप्तान विराट कोहली ने तीन विदेशी क्रिकेटरों के साथ साथ एक भारतीय क्रिकेटर का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया था. जिसमें भारतीय खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा के साथ विदेशी खिलाड़ी डेविड वॉर्नर, केन विलियम और जे रूट है. श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने से पहले विराट आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में इन सबसे पीछे थे. लेकिन टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद विराट इन चारों से आगे निकल गए हैं.

विराट कोहली का जन्म 5 नंबर 1988 को देश की राजधानी दिल्ली में हुआ था. कोहली के पिता एक अधिवक्ता थे कोहली ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली के विशाल भारती स्कूल से हासिल की है. विराट क्रिकेट की दुनिया में सुर्खियों में तब आए जब उनके पिता की मृत्यु हुई तब उस दिन वो कर्नाटक के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच दिल्ली के लिए खेल रहे थे. और उस दिन से आज तक भारतीय टीम का यह शेर अपनी दहाड़ के साथ तेजी से आगे बढ़ता गया और लगातार विराट ने अपने बल्ले से विराट रन के साथ बड़े-बड़े दिग्गजों के रिकॉर्ड को तोड़ते रहे है.