विराट कोहली की प्रेस वार्ता के बाद देखिए क्रिकेट जगत से सभी ने व्यक्त की क्या प्रतिक्रिया - क्रिकट्रैकर हिंदी

विराट कोहली की प्रेस वार्ता के बाद देखिए क्रिकेट जगत से सभी ने व्यक्त की क्या प्रतिक्रिया

विराट कोहली ने वनडे कप्तानी पद से हटाए जाने के बाद अपने दिए बयान से कई सारे सवाल BCCI की तरफ उठा दिए हैं।

Virat Kohli. (Photo by AAMIR QURESHI/AFP via Getty Images)
Virat Kohli. (Photo by AAMIR QURESHI/AFP via Getty Images)

भारतीय क्रिकेट में इस समय कप्तानी के मोर्चे को लेकर एक अलग तरह का बवाल देखने को मिल रहा है। जिसमें 8 दिसंबर की शाम को जब विराट कोहली को वनडे की कप्तानी से भी हटा दिया गया तो उसके बाद एक अलग तरह की चर्चा शुरू हो गई। क्योंकि कोहली को लेकर पहले ही यह खबरें सामने आ रही थी कि वह वनडे में टीम की कप्तानी करना जारी रखना चाहते हैं।

जिसमें भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में अलग-अलग कप्तान नहीं चाहता था। जिसके चलते चयनकर्ताओं ने रोहित शर्मा को टीम का नया कप्तान नियुक्त कर दिया। वहीं इसके अलावा BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भी अपने एक बयान में यह बात कही थी कि उन्होंने कोहली से टी-20 में कप्तानी ना छोड़ने के लिए कहा था, लेकिन वह तैयार नहीं हुए। जिसको लेकर विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रवाना होने से पहले इन सभी सवालों पर खुलकर जवाब दिया।

मुझसे किसी ने मना नहीं किया टी-20 में कप्तानी छोड़ने से – विराट कोहली

विराट कोहली ने अपने प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि, 8 दिसंबर को टेस्ट टीम के चयन से पहले मुझसे 90 मिनट पहले इस मीटिंग को लेकर संपर्क किया गया था। मेरे टी-20 फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ने के फैसले के बाद से किसी तरह की कोई बातचीत इससे पहले नहीं की गई थी। जिसमें मुझसे उससे पहले किसी ने भी टी-20 फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ने से मुझे रोका नहीं था।

कोहली के इस बयान के बाद काफी बड़ा सवाल खड़ा हो गया क्योंकि गांगुली के दिए बयान से यह पूरी तरह से विपरीत दिखा। जिसके चलते वर्ल्ड क्रिकेट में एक अलग तरह का तूफान इस समय देखने को मिल रहा है। वहीं भारतीय क्रिकेट में चल रहे इस बवाल को लेकर कई पूर्व दिग्गजों ने अपने अनुसार प्रतिक्रिया व्यक्त करने का काम किया है।

देखिए विराट कोहली के बयान के बाद क्रिकेट जगत में सभी ने क्या प्रतिक्रिया व्यक्त की

एक-दूसरे पर सवाल खड़े करना सही नहीं है – कपिल देव

विश्व विजेता कप्तान कपिल देव ने एबीपी से बातचीत करते हुए दिए बयान में कहा कि, इस समय एक-दूसरे पर किसी तरह का सवाल खड़ा करना सही नहीं है। इस समय हमारा ध्या दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर होना चाहिए। मैं यह कहना चाहता हूं कि बोर्ड अध्यक्ष का पद काफी बड़ा होता है, लेकिन साथ भारतीय टीम के कप्तान की अहमियत भी काफी होती है। लेकिन एक-दूसरे के खिलाफ सार्वजनिक तौर पर इस तरह की बाते करना बिल्कुल भी सही नहीं है।

सौरव गांगुली एक बेहतर व्यक्ति हो सकते हैं, इसका जवाब देने के लिए – सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर ने इंडिया टुडे को इस मामले पर दिए अपने बयान में कहा कि, मुझे नहीं लगता कि कोहली के बयान के चलते हमें BCCI से सवाल पूछना चाहिए क्योंकि मुझे लगता है सवाल व्यक्तिगत तौर पर पूछा जाना चाहिए। जिसके बाद सिर्फ BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ही इस पूरे मामले पर ज्यादा बेहतर तरीके से जवाब दे सकते हैं।

यह जरूर पूरी तरह से चौकाने वाला रहा – विराट कोहली के बचपन के कोच

राजकुमार शर्मा जो विराट कोहली के बचपन के कोच भी हैं, उन्होंने इंडिया न्यूज के साथ बातचीत करते हुए इस मामले पर कहा कि, यह सबकुछ पूरी तरह से चौकाने वाला है क्योंकि मुझे विराट कोहली से प्रेस वार्ता के दौरान ऐसा कुछ भी सुनने की उम्मीद नहीं थी। मैं सिर्फ यही कह सकता हूं कि ऐसा क्यों हुआ।

सौरव गांगुली को जवाब देना चाहिए – सलमान बट्ट

पाकिस्तानी टीम के पूर्व खिलाड़ी सलमान बट्ट ने इस पूरे मामले पर अपने यूट्यूब चैनल पर बोलते हुए कहा कि, सौरव गांगुली को भारतीय क्रिकेट की बेहतरी के लिए इस पूरे मामले पर जवाब देना चाहिए। वह भारतीय क्रिकेट के इस समय अध्यक्ष हैं और कोहली ने उन्हें सार्वजनिक तौर पर गलत साबित किया है।

यह सबकुछ कम्युनिकेशन गैप की वजह से हुआ – आकाश चोपड़ा

पूर्व भारतीय ओपनिंग बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने भी अपने यूट्यूब चैनल पर इस पूरे मामले को लेकर कहा कि, विराट कोहली ने जहां यह कहा कि उन्हें कभी किसी ने छोड़ने से मना नहीं किया। वहीं पहले से यह खबरें सुनने को मिल रही थी कि कोहली के छोड़ने से पहले ही रोहित शर्मा को टीम का अगला कप्तान बना दिया गया है। मैं सिर्फ यह कहना चाहता हूं कि यह पूरी तरह से कम्युनिकेशन गैप को दर्शाता है।