in

2019 में “विराट” युग का आगाज़, टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में बना दिए 5 बड़े रिकॉर्ड, नंबर 4 सबसे ख़ास

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज़ 2-1 से जीत ली है। पहला ऐसा मौका है कि टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया की ज़मी पर सीरीज़ जीती है।

Virat Kohli
Virat Kohli. (Photo by Michael Dodge/Getty Images)

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया की ज़मी पर टेस्ट सीरीज़ जीतकर इतिहास रच दिया है। भारतीय टीम ने कोहली की कप्तानी में साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया सीरीज़ का आगाज़ किया था। अब साल 2019 में सीरीज़ को जीत के अंजाम तक पहुंचाकर नए साल का दमदार तरीके से आगाज़ कर दिया है।

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज़ 2-1 से जीत ली है। पहला ऐसा मौका है कि टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया की ज़मी पर सीरीज़ जीती है।

कप्तान कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने इतिहास भी रच दिया है। आईये नज़र डालते हैं पांच बड़े रिकॉर्ड पर जो ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया ने बना दिए हैं।

1- ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज़ जीत

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया की ज़मी पर पहली टेस्ट सीरीज़ जीती है। साल 1882 में इंग्लैंड टीम ने ऑस्ट्रेलिया को पहली दफा ऑस्ट्रेलिया में हराया था। इसके बाद वेस्टइंडीज़, न्यूजीलैंड और साऊथ अफ्रीका ही ऑस्ट्रेलिया टीम को हरा चुकी हैं।

2- ऑस्ट्रेलिया को घर में मात देने वाली पहली एशियाई टीम

जी हां, कप्तान कोहली के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराने वाली टीम इंडिया पहली एशियाई टीम बन गई है। इससे पहले कोई एशियाई टीम ऑस्ट्रेलिया में सीरीज़ नहीं जीत पाई है।

3- सौरव गांगुली की कप्तान कोहली ने कर ली बराबरी

कप्तानी संभालने के बाद विराट कोहली की ये घर के बाहर चौथी टेस्ट सीरीज़ जीत है। इससे पहले सौरव गांगुली ही अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को घर के बाहर चार सीरीज़ में जीत दिला चुके हैं।

4- 25.973 दिन (71 साल) 1 माह 10 दिन करना पड़ा इंतज़ार

जी हां, टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया में अपना जीत का परचम लहराने के लिए इतना लंबा इंतज़ार करना पड़ा। अगर देखा जाए तो इन सालों में टीम इंडिया ने कई दिग्गज़ कप्तान देखें, लेकिन कोई भी टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया में सफल नहीं बना पाया। ये काम विराट कोहली ने कर दिखाया है।

5- 15 साल बाद कोई भारतीय प्लेयर ऑस्ट्रेलिया में बना मैन ऑफ द सीरीज़

साल 2004 के दौरे पर टीम इंडिया की बल्लेबाज़ी की दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ मैन ऑफ द सीरीज़ बने थे। इसके बाद कई दौरे हुए लेकिन कोई खिलाड़ी मैन ऑफ द सीरीज़ अवॉर्ड जीतने में कामयाब नहीं हो सका। ये काम चेतेश्वर पुजारा ने कर दिखाया। उन्हें इस सीरीज़ में बेहतरीन बल्लेबाज़ी के लिए मैन ऑफ द सीरीज़ अवॉर्ड से नवाज़ा गया।

indian team with trophy in australia ( image source: BCCI Twitter Handle)

ऑस्ट्रेलिया में एतिहासिक टेस्ट सीरीज़ जीत के रहे ये 5 कारण, नंबर 3 था सबसे अहम

Cheteshwar Pujara

इन पांच भारतीय खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया में मिला है मैन ऑफ द सीरीज़ अवार्ड, पुजारा महान खिलाड़ियों के क्लब में