कप्तान कोहली ने कहा पूरे देश को मिलकर खेलना होगा - क्रिकट्रैकर हिंदी

कप्तान कोहली ने कहा पूरे देश को मिलकर खेलना होगा

Virat Kohli
Virat Kohli. (Photo Source: Twitter)
दिल्ली में पिछले दिनों से स्मॉग और धुंध की वजह से पॉल्यूशन लेवल खतरे के निशान तक पहुंच गया था. लोग घर से निकलने में भी सोचने पर मजबूर हो गए थे घर से निकलते भी तो मास्क पहनकर निकलते। दिल्ली सरकार और कई जानी मानी हस्तियां पॉल्यूशन की रोकथाम के लिए कई कार्यक्रम चला रहे है इसी दरमियान भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने लोगों से पॉल्यूशन के ख़िलाफ़ एकजुट होने की अपील की.
कोहली ने अपने ट्विटर एकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया जिसका टाइटल उन्होंने दिया ‘मुझे फर्क पड़ता’ है और कहा कि हम लोगों को पॉल्यूशन के खिलाफ मैच जीतने के लिए एक साथ मिलकर खेलने की जरूरत है साथ ही विराट ने कहा ‘हम सभी जानते हैं कि दिल्ली में पॉल्यूशन की हालत क्या है मैं आप सभी का ध्यान इस इस ओर लाना चाहता हूं मामला गंभीर है सभी इस पर बहस कर रहे है लेकिन कोई इसका निष्पादन या इससे निपटने के बारे में कोई कदम नहीं उठा रहा है अगर हमें पॉल्यूशन के खिलाफ मैच जीतना है तो सब को एक साथ आना होगा एक साथ खेलना होगा क्योंकि पॉल्यूशन को कम करना हम सब की जिम्मेदारी है जो लोग दिल्ली में रहते हैं उन सब की ज्यादा जिम्मेदारी है.
साथ ही कप्तान विराट कोहली ने अपील किया है कि जितना भी हो सके हमें पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करना चाहिए.  ज्यादा से ज्यादा लोग गाड़ियां शेयर करके चलें मेट्रो और पब्लिक बस  का ज्यादा इस्तेमाल करें.  अगर आप इस तरीके का काम करते हैं तो इससे बहुत बड़ा फर्क पड़ेगा क्योंकि हर लोग अपने अपने स्तर से पॉल्यूशन के खिलाफ जंग लड़ेंगे तो जीत हमारी ही होगी.
दिल्ली का पॉल्यूशन दुनिया में सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल है डब्ल्यूएचओ के आंकड़े के मुताबिक दुनिया में पिछले 5 सालों में एयर पोलूशन का 13 प्रतिशत इजाफा हुआ है जबकि चीन ने इन 5 वर्षों में 5 प्रतिशत एयर पॉल्यूशन घटाया है वहीं दिल्ली में इन 5 वर्षों में 13 प्रतिशत हवा और प्रदूषित हुई है.