भारत और न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ियों को ICC की तरफ से मिली अहम जिम्मेदारी - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारत और न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ियों को ICC की तरफ से मिली अहम जिम्मेदारी

नया चेयरमैन 1 दिसंबर, 2022 से 30 नवंबर, 2024 तक प्रभारी होंगे।

VVS Laxman. (Photo by Dibyangshu SARKAR / AFP) (Photo by DIBYANGSHU SARKAR/AFP via Getty Images)
VVS Laxman. (Photo by: Getty Images)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) इस साल के अंत में नए अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराने जा रही है और बोर्ड ने नवंबर में चुनाव के लिए मंजूरी दी। बर्मिंघम में बैठक के बाद, यह निर्णय लिया गया कि चुनाव दो साल के कार्यकाल के लिए होगा। ये चुनाव तब होगा जब मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले इस साल अपना कार्यकाल समाप्त कर लेंगे।

चुनाव बहुत साधारण तरीके से किए जाएंगे। ICC बोर्ड ने फैसला किया है कि अध्यक्ष के रूप में चुने जाने के लिए अब दो-तिहाई बहुमत की आवश्यकता नहीं है। अब 51 प्रतिशत वोट पाने वाले प्रतियोगी को विजेता के रूप में चुना जाएगा। 16 सदस्यीय बोर्ड में, एक उम्मीदवार को निर्वाचित होने के लिए निदेशकों से केवल नौ मतों की आवश्यकता होती है।

नया अध्यक्ष 1 दिसंबर, 2022 से 30 नवंबर, 2024 तक प्रभारी होंगे। भूमिका के लिए चुनाव पहले दो-तिहाई बहुमत से तय किए गए थे, जिसे इस बार हटा दिया गया है। वहीं,  इस बीच कयास लगाए जा रहे हैं कि सौरव गांगुली ICC के अगले अध्यक्ष के लिए मजबूत दावेदारों में से एक के रूप में सामने आ सकते हैं और कई देश उनका समर्थन कर सकते हैं।

आईसीसी की तरफ से वीवीएस लक्ष्मण को मिली बड़ी जिम्मेदारी

इन सब अफवाहों के बीच, बीसीसीआई के सूत्रों ने कहा है कि गांगुली को लेकर किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए “अभी बहुत जल्दी है”। यह बीसीसीआई अध्यक्ष के कूलिंग ऑफ पीरियड के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर भी निर्भर करेगा। इस मामले की सुनवाई 27 जुलाई गुरुवार को होनी है।

इस बीच आईसीसी ने आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा है कि, “डेनियल विटोरी और वीवीएस लक्ष्मण को आइसीसी पुरुष क्रिकेट समिति में मौजूदा प्लेयर रिप्रेजेनटेटिव के रूप में नियुक्त किया गया है, जबकि रोजर हार्पर को श्रीलंका के महेला जयवर्धने के साथ दूसरे पास्ट प्लेयर रिप्रेजेनटेटिव के रूप में नियुक्त किया गया है।”

बैठक में आईसीसी ने कंबोडिया, कोटे डी आइवर और उज्बेकिस्तान को सहयोगी सदस्यता का दर्जा दिया। कंबोडिया और उज्बेकिस्तान एशिया क्षेत्र के 24वें और 25वें सदस्य हैं, जबकि कोटे डी आइवर अफ्रीका के 21वें सदस्य हैं, आईसीसी में अब कुल 108 सदस्य हैं, जिसमें 96 एसोसिएट्स शामिल हैं।