आयरलैंड दौरे पर वीवीएस लक्ष्मण होंगे भारतीय टीम के कोच, बीसीसीआई ने की पुष्टि - क्रिकट्रैकर हिंदी

आयरलैंड दौरे पर वीवीएस लक्ष्मण होंगे भारतीय टीम के कोच, बीसीसीआई ने की पुष्टि

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच टी-20 मैचों की सीरीज के बाद आयरलैंड जाएगी।

VVS Laxman
VVS Laxman. (Photo by Philip Brown/Popperfoto via Getty Images)

25 मई को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने पुष्टि की है कि वीवीएस लक्ष्मण 26 जून से शुरू होने वाले आयरलैंड दौरे के लिए टीम के कोच होंगे। इसी बीच, भारत के मुख्य हेड कोच राहुल द्रविड़ इंग्लैंड में पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट के साथ-साथ व्हाइट बॉल सीरीज के लिए सीनियर टीम के साथ रहेंगे। द्रविड़ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली सीरीज के बाद भारतीय टीम के साथ जुड़ेंगे।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने पुष्टि की है कि लक्ष्मण भारतीय टीम के साथ डबलिन जाएंगे। इसी तरह का मैनेजमेंट पिछले साल भी देखने को मिला था जब राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के तत्कालीन प्रमुख राहुल द्रविड़ श्रीलंका दौरे पर लिमिटेड ओवर्स सीरीज के लिए बहरत की दूसरी टीम के साथ थे। उस समय के हेड कोच रवि शास्त्री टेस्ट टीम के साथ इंग्लैंड दौरे पर थे।

इस समय वीवीएस लक्ष्मण एनसीए निदेशक के रूप में कार्य कर रहे हैं

बता दें, इस समय लक्ष्मण बैंगलोर में एनसीए निर्देशक के रूप में कार्यरत हैं। लक्ष्मण के पास कई सालों का कोचिंग अनुभव भी है। बैंगलोर में एनसीए निदेशक के रूप में कार्य करने से पहले लक्ष्मण इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बल्लेबाजी कोच के रूप में कार्य कर चुके हैं। यही नहीं उन्होंने बंगाल रणजी टीम के लिए भी बल्लेबाजी सलाहकार की भूमिका निभाई है। साथ ही वो इस साल के शुरुआत में वेस्टइंडीज में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप भारतीय टीम के प्रभारी भी थे।

आईपीएल 2022 के समापन के बाद दक्षिण अफ्रीका के 5 मुकाबलों की टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। तमाम सीनियर खिलाड़ियों को इस सीरीज में आराम दिया गया है वहीं कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है।

आईपीएल 2022 में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद जहां एक तरफ दिनेश कार्तिक और हार्दिक पांड्या की टीम में वापसी हुई है, वहीं अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक को पहली बार भारतीय टीम के लिए चुना गया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में केएल राहुल टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे।