राहुल द्रविड़ की जगह पर अब NCA प्रमुख पद की जिम्मेदारी संभालेंगे वीवीएस लक्ष्मण - क्रिकट्रैकर हिंदी

राहुल द्रविड़ की जगह पर अब NCA प्रमुख पद की जिम्मेदारी संभालेंगे वीवीएस लक्ष्मण

राहुल द्रविड़ के भारतीय टीम के मुख्य कोच बनने के बाद NCA प्रमुख की दौड़ में वीवीएस लक्ष्मण का नाम सबसे आगे चल रहा था।

VVS Laxman and Rahul Dravid. (ARKO DATTA/AFP/Getty Images)
VVS Laxman and Rahul Dravid. (ARKO DATTA/AFP/Getty Images)

भारतीय क्रिकेट में इस समय काफी बड़े बदलाव देखने को मिल रहे जिसमें यह कहा जा सकता है कि एक नए युग की शुरुआत हो रही है। कोचिंग स्टाफ से लेकर मैनेजमैंट में कई नई नियुक्तियां पिछले कुछ समय में देखने को मिली है। जिसमें रवि शास्त्री का कार्यकाल भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के तौर पर पूरा होने के बाद अब उनकी जगह पर इस जिम्मेदारी को पूर्व भारतीय कप्तान और पूर्व राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) प्रमुख राहुल द्रविड़ संभालते हुए नजर आयेंगे।

राहुल द्रविड़ की गिनती विश्व क्रिकेट के सर्वाकालिक महान बल्लेबाजों में की जाती है। उन्होंने अभी जूनियर लेवल पर कोचिंग का अपना सफलतापूर्वक कार्यकाल भी पूरा किया है। जिसमें NCA प्रमुख के तौर पर उनके काम की झलक साफतौर पर भारतीय क्रिकेट टीम में भी देखने को मिली है, जिसमें एक से एक युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है।

साल 2019 में राहुल द्रविड़ को NCA प्रमुख बनाया गया था जिसके बाद अब वह बतौर भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच की भूमिका में नजर आयेंगे। जिसके चलते भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को NCA प्रमुख के रूप में एक ऐसे नाम की तलाश थी, जो राहुल द्रविड़ की तरह इस जिम्मेदारी को बखूबी निभा सके। जिसको लेकर कई नामों पर चर्चा भी देखने को मिली थी लेकिन अब BCCI ने उस व्यक्ति की खोज कर ली है, जिसको यह जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

राहुल द्रविड़ की जगह पर वीवीएस लक्ष्मण संभालेंगे NCA प्रमुख का पद

लगातार सामने आ रही खबरों के मुताबिक BCCI ने राहुल द्रविड़ की जगह पर उनके साथ लंबे समय तक खेलने वाले पूर्व भारतीय खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण को यह जिम्मेदारी सौंपने का फैसला कर लिया है। टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार पहले लक्ष्मण इस जिम्मेदारी को लेने के लिए तैयार नहीं थे, लेकिन राहुल द्रविड़ से बात करने के बाद वह इसके लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

वीवीएस लक्ष्मण इस जिम्मेदारी को भारतीय-ए टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान संभालेंगे। 47 साल के वीवीएस लक्ष्मण इससे पहले आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद टीम के लिए बतौर मेंटोर की भूमिका में दिखाई देते थे, जिसके पद को अब उन्हें छोड़ना पड़ेगा।

BCCI के टॉप ऑफीशियल ने दिए अपने बयान में कहा कि, लक्ष्मण इस भूमिका को निभाने के लिए तैयार हो गए हैं, क्योंकि BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली और सेक्रेट्री जय शाह इस पद के लिए राहुल द्रविड़ की बराबरी के कद वाले व्यक्ति का चुनाव करना चाहता था। लक्ष्मण और द्रविड़ के बीच काफी बेहतर तालमेल हमेशा देखने को मिला है और इसी कारण बोर्ड चाहता था कि NCA प्रमुख और भारतीय टीम के मुख्य कोच के बीच ऐसा ही कुछ देखने को मिले।