in ,

Good Bad Angry

वारेन बार्नेस ने क्रिकेट मैदान में गेंदबाजों के लिए शुरू किया नया ट्रेंड ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बने

ओटागो वोल्ट्स टीम के कोच वाल्टर ने वारेन बार्नेस के हेलमेट लगाने के पीछे का कारण बताते हुए कहा

Warren Barnes
Warren Barnes bowls while wearing a helmet. (Photo Source: stuff.co.NZ)

फिलिप ह्यूज हम सभी को याद होंगे इस ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज की मृत्यु क्रिकेट के मैदान में बल्लेबाजी करने के दौरान हो गयी थी, जब इस प्रतिभाशाली खिलाड़ी के सर के पीछे की तरफ गेंद जाकर लग गयीं थी और फिलिप उसी समय बेहोश होकर क्रीज में गिर पड़े थे, जिसके बाद पूरे क्रिकेट जगत में खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर काफी सवाल खड़े होने लगे थे. इसके बाद कई टी20 लीग में मैच के दौरान बल्लेबाजों के अलावा अंपायर भी अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हेलमेट लगाने लगे लेकिन इस बार हेलमेट का प्रयोग मैच के दौरान ऐसे खिलाड़ी ने की हैं, जिसकी कभी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी.

तेज गेंदबाज ने लगाया हेलमेट

न्यूज़ीलैंड में चल रही घरेलू टी20 मैच के दौरान शनिवार को ओटागो वोल्ट्स के खिलाड़ी वारेन बार्नेस ने गेंदबाजी करते समय हेलमेट पहन रखा था. इस हेलमेट में सामने की तरफ एक प्रोटेक्टिव ग्लास था. इस हेलमेट को इस गेंदबाज़ के साथ टीम के कोच रॉब वाल्टर ने मिलकर तैयार किया है. बेसबॉल में अंपायर जिस हेलमेट का प्रयोग करते हैं यह बिलकुल वैसा ही दिखता है.

गेंदबाजी एक्शन के कारण किया ऐसा

ओटागो वोल्ट्स टीम के कोच वाल्टर ने वारेन बार्नेस के हेलमेट लगाने के पीछे का कारण बताते हुए कहा कि “बार्नेस को ऐसा लगता हैं कि उनका गेंदबाजी एक्शन ऐसा है जिसमे गेंद करने के बाद उनका सर नीचे हो जाता है, जिस कारण यदि कोई बल्लेबाज स्ट्रेट ड्राइव खेलता है तो वह उनके सर पर भी लग सकती है, जिस कारण उन्हें हेलमेट पहनने का विचार आया.

बार्नेस ने अलग ही ट्रेंड शुरू किया

क्रिकेट में वर्ष 1970 से बल्लेबाजों ने तेज गेंदबाजों के खिलाफ हेलमेट लगाना शुरू किया था, जिसके बाद ऐसा ही फील्डिंग के समय विकेटकीपर भी स्पिन गेंदबाजी में करने लगे और अभी कुछ समय पहले ही अंपायर भी अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मैच के दौरान आर्मगार्ड और हेलमेट पहनने लगे लेकिन किसी गेंदबाज का हेलमेट पहनना ऐसा पहली बार हुआ जो कि आने वाले समय में यह तेज गेंदबाजों के लिए एक ट्रेंड सेट करने वाला हैं.

यहाँ पर देखिये वीडियों

Umesh Yadav

इस खिलाडी को टीम इंडिया मे खेलता देखना चाहेंगे उमेश यादव

World Cup

पूर्व कप्तान बने नंबर 1 विकेटकीपर, 2019 के वर्ल्ड कप की पहली पसंद