भारत के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड दर्शकों को स्टेडियम में लाने की तैयारियों में जुटा - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारत के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड दर्शकों को स्टेडियम में लाने की तैयारियों में जुटा

इस साल के अंत में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाएगी टीम इंडिया।

Graeme Smith
Graeme Smith. (Photo Source: Getty Images)

क्रिकेट साउथ अफ्रीका के निदेशक ग्रीम स्मिथ ने आगामी घरेलू सीजन को लेकर खुलकर बात की है, जहां उन्होंने भारत के खिलाफ इस साल के अंत में होने वाली सीरीज को वित्तीय रूप से महत्वपूर्ण बताया है। स्मिथ का मानना है कि ये सीरीज उनके देश के लिए आर्थिक रूप से काफी मददगार साबित हो सकती है। पिछले साल जब इंग्लैंड ने अपना प्रस्तावित दक्षिण अफ्रीका दौरा रद्द कर दिया था, तब उनके बोर्ड को आर्थिक रूप से काफी क्षति पहुंची थी।

भारत को दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर 3 टेस्ट, 3 वनडे और 4 टी-20 मैच खेलने हैं, जिसकी शुरुआत 17 दिसंबर, 2021 से होगी। आगामी सीरीज को लेकर ग्रीम स्मिथ काफी आशावादी हैं और उनको लगता है कि इस सीरीज से उनके आर्थिक नुकसान की कुछ हद तक भरपाई हो जाएगी। वहीं, स्मिथ को यह भी उम्मीद है कि इस बड़ी सीरीज से मैदानों पर दर्शकों की वापसी भी हो सकती है।

भारत के साथ सीरीज को लेकर क्या बोले ग्रीम स्मिथ?

iol.co.za.से टीम इंडिया के खिलाफ सीरीज को लेकर ग्रीम स्मिथ ने कहा, “इस साल के अंत में भारत का दौरा हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण होगा। यह केवल क्रिकेट के नजरिए से नहीं, बल्कि समय के साथ उनके नतीजे भी घर से दूर काफी अच्छे रहे हैं, जो भारतीय टीम के लिए बेहतरीन है। वो यहां कभी भी सीरीज नहीं जीते जिसके कारण यह टेस्‍ट सीरीज और रोमांचक होगी।”

उन्होंने आगे कहा कि “यह दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के लिए बड़ा दौरा है, जो कठिन समय के बाद खुद को दोबारा उठाने की कोशिश कर रहा है। इसको लेकर चेयरमैन और बोर्ड के बीच कई बैठकें हो चुकी हैं। हमारी पूरी कोशिश है कि इस सीरीज के लिए दर्शकों की मैदान पर वापसी हो।

तो इस प्रकार मैदान पर दर्शक करेंगे अपनी वापसी

ग्रीम स्मिथ चाहते हैं कि मैदान पर दोबारा दर्शकों की वापसी हो जिससे मैच के दौरान एक बार फिर पहले जैसा रोमांच देखने को मिले। दक्षिण अफ्रीकी देश की सरकार वैक्सीनेशन प्रक्रिया में काफी जोर-शोर से लगी हुई है ताकि इस सीरीज से पहले देश के अधिकांश लोग टीका लगवा चुके हों।

इसको लेकर स्मिथ ने कहा कि “मैंने सेमिनार के पहले हिस्‍से के कुछ वीडियो देखे और पूरे स्टेडियम में ऊर्जा को देखते हुए हम निश्चित रूप से साल के अंत तक दर्शकों को वापस लाना चाहते हैं। हमने लोगों का टीकाकरण कराने के लिए अपनी तरफ से हरसंभव प्रयास किया और उम्‍मीद है कि साल के अंत में दर्शकों की स्‍टेडियम में जरूर वापसी होगी।”