टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान कोरोना हुआ तो फिर क्या होगा? - क्रिकट्रैकर हिंदी

टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान कोरोना हुआ तो फिर क्या होगा?

टी-20 वर्ल्ड कप में भी कोरोना को लेकर सख्त नियम रहेंगे जारी।

T20 World Cup trophy
T20 World Cup trophy. (Photo Source: Twitter)

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है, जहां 17 अक्टूबर से क्रिकेट के फटाफट फॉर्मेट के महाकुंभ का आगाज हो जाएगा। लेकिन इन सब के बीच एक सवाल सभी के मन में चल रहा है और वो सवाल है कि अगर कोई टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान कोरोना संक्रमित पाया गया तो क्या होगा। आपके इसी सवाल का जवाब आज हम आपको देंगे।

टी-20 वर्ल्ड कप में खिलाड़ी के कोरोना संक्रमित होने पर क्या होगा?

पिछले 1 साल में कोरोना के चलते कई अहम क्रिकेट टूर्नामेंट रद्द हुए हैं, वहीं कुछ क्रिकेट सीरीज तो इस वायरस के चलते बीच में ही बंद करनी पड़ गई। लेकिन टीकाकरण के बाद से इस पर काबू पाया गया है और अब क्रिकेट पटरी पर लौट रही है जिसके तहत टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज होने जा रहा है, जिसमें कोरोना को लेकर सख्त नियम बनाए गए हैं।

1. निकट संपर्क में आने का क्या होगा नियम?

कोरोना संक्रमित के संपर्क में आने के बाद खिलाड़ी या स्टाफ के मेंबर को 6 दिन के लिए आइसोलेट होना होगा और अगर सामने वाले ने मास्क लगा रखा है तो 24 घंटे के दौरान टेस्ट किया जाएगा।

2. क्या मिलेंगी अस्पताल की सुविधा?

अगर कोई क्रिकेटर अस्पताल जाना चाहता है, तो उसे टूर्नामेंट के बायो-सिक्योर बबल में उपलब्ध चिकित्सालय के पास भेजा जाएगा और इस बार ICC ने मेगा इवेंट के दौरान खिलाड़ियों के मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए एक मनोवैज्ञानिक को भी नियुक्त किया है।

3. निकट संपर्क में आने का क्या होगा नियम?

कोरोना संक्रमित के संपर्क में आने के बाद खिलाड़ी या स्टाफ के मेंबर को होना होगा 6 दिन के लिए आइसोलेट।

4. बायो-बबल तोड़ने पर क्या होगा?

अभी तक किसी स्पष्ट दिशा-निर्देश का उल्लेख नहीं किया गया है, लेकिन ICC की तरफ से कहा गया है कि प्रबंधन को इस मामले को बहुत गंभीरता से लेना होगा।

5. क्या दर्शकों को दोगुना टीकाकरण की आवश्यकता है?

ICC की तरफ से कहा गया है कि टीमों को राज्य सरकार द्वारा बताए गए दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने की जरूरत है। अबु धाबी और ओमान में प्रशंसकों को दोगुना टीकाकरण करने की आवश्यकता है, लेकिन दुबई और शारजाह में ऐसा नहीं है।

6. क्या खिलाड़ियों के परिवारों को अनुमति दी जाएगी?

ICC की तरफ से बताया गया है कि कम संख्या में परिवारों को क्रिकेटरों के साथ रहने की अनुमति दी जाएगी।

7. फैन्स को लेकर क्या है नियम?

आयोजन स्थलों पर प्रशंसकों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना होगा और प्रशंसकों को क्रिकेटरों से बातचीत करने की अनुमति नहीं होगी।