बीसीसीआई ने बताया मैच के बाद क्या होता बॉल का - क्रिकट्रैकर हिंदी

बीसीसीआई ने बताया मैच के बाद क्या होता बॉल का

Ravindra Jadeja
(Photo by ISHARA S. KODIKARA/AFP/Getty Images)

क्रिकेट बहुत लोकप्रिय खेल है देश दुनिया में लोग इसमें काफी रुचि रखते हैं आधुनिक क्रिकेट का नजरिया थोड़ा बदला है जहां पहले टेस्ट क्रिकेट और एक दिवसीय क्रिकेट मैच खेला जाता रहा था वही अब टी20 मैचों का युग हो गया क्रिकेट के प्रशंसकों ने क्रिकेट में हर छोटी-बड़ी गतिविधियों पर खासा नजर बनाए रखते हैं.

क्रिकेट के प्रशंसकों के जेहन मैं एक बात अक्सर आती रहती है कि मैच के समाप्ति के बाद मैच के दौरान इस्तेमाल हुए क्रिकेट की वस्तुओं का क्या होता है? इसका जवाब इंडियन क्रिकेट बोर्ड ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया है.

दरसअल अभी भारत-दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है और टेस्ट श्रृंखला के बाद अभी छह एकदिवसीय मैचों की सीरीज चल रहा है जहां सेंचुरियन में एक दिवसीय सीरीज का दूसरा मैच हुआ जिसमें भारत में दक्षिण अफ्रीका पर 9 विकेट से जीत हासिल की भारत की ओर से जबरदस्त गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए गेंदबाजों ने यह जीत भारत की झोली में डाल दिए खासकर भारतीय स्पिनरों ने अपना जादू दिखाया.

भारतीय गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए इस मैच में 8.2 ओवर में 22 रन देकर 5 विकेट लिए हैं वहीं कुलदीप ने 6 ओवर में 20 रन देकर तीन विकेट झटके कुल मिलाकर सेंचुरियन का मैदान स्पिनरों के लिए ही रहा मैच में जबरदस्त प्रदर्शन के बदौलत चहल प्लेयर ऑफ द मैच हुए हैं.

हलाकि सेंचुरियन में हुए दूसरे वनडे के समाप्ति के बाद बीसीसीआई ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर एक वीडियो जारी कर खेल में इस्तेमाल हुए गेंद को सेंचुरियन में प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए युजवेंद्र चहल को किस प्रकार दिया गया या दिखलाया गया है इस वीडियो में एक व्यक्ति बॉल के ऊपर मैच के डिटेल्स को लिखता हुआ दिखाया गया है. बॉल पर लिखे मैच की कॉमन डिटेल्स लिखने के बाद उस पर यजुवेंद्र चहल की परफॉर्मेंस को लिखा जाता है जिसके बाद यह पल यजुवेंद्र चाल को दे दी जाती है.

इन सारी गतिविधियों के बाद यजुवेंद्र चहल बोल के साथ फोटो खिंचवाते नजर आते हैं जिसके बाद बताया गया कि किसी भी मैच में अगर किसी गेंदबाज को  प्लेयर ऑफ द मैच  चुना गया हो  तो  मैच के दौरान इस्तेमाल की गई गेंद  उन्हें सौंप दी जाती है