टी-20 वर्ल्ड कप में टीम में एक अतिरिक्त बल्लेबाज खेलेगा या गेंदबाज, पढ़िए रवि शास्त्री की राय - क्रिकट्रैकर हिंदी

टी-20 वर्ल्ड कप में टीम में एक अतिरिक्त बल्लेबाज खेलेगा या गेंदबाज, पढ़िए रवि शास्त्री की राय

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत को अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है।

Ravi Shastri
Ravi Shastri. (Photo by Satyabrata Tripathy/Hindustan Times via Getty Images)

भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज इंग्लैंड के साथ अभ्यास मैच खेलकर किया, वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक और अभ्यास मैच खेलने के बाद टीम इंडिया 24 अक्टूबर को चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने टीम के संयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कारक के बारे में बताया है।

भारत को अपने सभी मैच शाम को खेलने हैं जब ओस एक बड़ा कारण बन जाती है। ओस जितनी अधिक होती है, गेंदबाजों के लिए गीली गेंद से ग्रिप बनाना उतना ही मुश्किल हो जाता है, जिससे बल्लेबाजों के लिए शॉट्स खेलने में आसानी हो जाती है। शास्त्री ने इसको लेकर हाल ही में एक बयान में कहा है कि ओस और खेल की परिस्थिति देखने के बाद हम यह तय करेंगे कि टीम में एक अतिरिक्त स्पिनर को जगह मिलनी चाहिए या तेज गेंदबाज को।

रवि शास्त्री ने टीम संयोजन पर रखी अपनी राय

दीपदास गुप्ता के साथ स्टार स्पोर्ट्स पर बातचीत करते हुए रवि शास्त्री ने कहा कि, “हम देखने की कोशिश करेंगे कि मैच के दौरान कितनी ओस गिरती है तभी हम यह तय करेंगे कि हमें पहले बल्लेबाजी करना चाहिए या गेंदबाजी। टीम में कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो हाल ही में समाप्त हुए आईपीएल का हिस्सा थे और इस लीग में खेलने से खिलाड़ियों के पास अभ्यास करने का और भी मौका मिल गया।

शास्त्री का मानना है कि टूर्नामेंट से पहले अभ्यास मैच खेलने से खिलाड़ियों के पास अच्छा लय होगा। उन्होंने कहा, “खिलाड़ी पिछले दो महीने से आईपीएल खेल रहें हैं इसलिए मुझे नहीं लगता है कि उन्हें अधिक अभ्यास की जरूरत है। अभ्यास मैचों में उन्हें अच्छी लय प्राप्त करने की जरूरत है। अभी तक कुछ खास रणनीति तैयार नहीं की गई है, हम लोग बस देखेंगे कि कैसे चीजें होती है और उसी हिसाब से हम अपना संयोजन बनाएंगे।”