क्रिस गेल नामक तूफान जब आता है तब सब कुछ तहस-नहस हो जाता है - क्रिकट्रैकर हिंदी

क्रिस गेल नामक तूफान जब आता है तब सब कुछ तहस-नहस हो जाता है

Chris Gayle
Chris Gayle (Photo by Matt King/Getty Images)

क्रिस गेल वो तूफान है जब रंग में हो तो सब कुछ तहस-नहस कर देता है। गेल का बल्ला यदि चल रहा है तो विपक्षी गेंदबाजों को समझ नहीं आती कि गेंद को कहां फेंका जाए। गेल हर गेंद को मैदान के बाहर मारने की फिराक में रहते हैं और गेल चल निकले तो जीत निश्चित वेस्ट इंडीज को जीतने में कोई परेशानी नहीं आती है। ऐसा हम कई बार देख चुके हैं।

वेस्ट इंडीज की वनडे टीम में गेल को चुना गया है। उन्होंने अपना आखिरी वनडे 28 जुलाई 2018 को बंगलादेश के खिलाफ खेला था। अब इंग्लैंड के खिलाफ धमाका करने के लिए तैयार हैं। आखिर गेल की यकायक जरूरत क्यों पड़ी? क्यों उन्हें इंडीज टीम में शामिल किया गया। पेश है 3 कारण:

1) वर्ल्ड कप की तैयारी
कुछ महीनों में वर्ल्ड कप होने वाला है। वेस्ट इंडीज इसमें ऐसी टीम उतारना चाहता है जो युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का मिश्रण हो। ऐसे में गेल को आजमाया जा रहा है। गेल यदि उम्दा प्रदर्शन करते हैं तो वर्ल्ड कप का टिकट पक्का।

2) इंग्लैंड में शानदार प्रदर्शन
इंग्लैंड में गेल ने हमेशा अच्छा प्रदर्शन किया है। वहां के मैदानों से वे अच्छी तरह परिचित हैं। स्विंग लेती गेंदों का वे बखूबी सामना कर लेते हैं। वर्ल्ड कप इंग्लैंड में ही हो रहा है और गेल के अनुभव का फायदा टीम को मिलेगा।

3) मजबूत होगी बल्लेबाजी
गेल के आने से इंडीज टीम की बल्लेबाजी मजबूत होगी। वर्तमान टीम गेंदबाजी से तो अच्छा प्रदर्शन कर रही है, लेकिन बल्लेबाजी में गहराई नहीं है। गेल के आने से टीम की बल्लेबाजी में मजबूती आएगी।

इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए क्रिस गेल को टीम में शामिल किया गया है। उम्मीद है कि गेल उम्मीदों पर खरे उतरेंगे।