माइक छोड़ कर एलिस्टर कुक फिर थामेंगे बल्ला! - क्रिकट्रैकर हिंदी

माइक छोड़ कर एलिस्टर कुक फिर थामेंगे बल्ला!

Alastair Cook
Alastair Cook (Photo by Shaun Botterill/Getty Images)

वेस्ट इंडीज के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरिज में इंग्लैंड की फ्लॉप बल्लेबाजी का यह आलम है कि हर 32 वीं गेंद पर विकेट गिर रहा है। ऐसा तो 1985-86 के कैरेबियन दौरे पर भी नहीं हुआ था जो इंग्लैंड का सबसे बुरा दौरा माना जाता है।

वेस्ट इंडीज के खिलाफ इंग्लैंड के बल्लेबाज तो ऐसा लग रहा है मानो खेलना भूल गए हों। पूरी तरह से आत्मसमर्पण उन्होंने कर दिया है। इंडीज के तेज गेंदबाजों ने इंग्लिश बल्लेबाजों का पुलिंदा बना दिया है और दोनों ही टेस्ट मैचों में इंग्लैंड को इतनी बुरी तरह हराया है कि इंग्लैंड टीम के फैंस की आत्मा घायल हो गई है।

ऐसे समय सबको एलिस्टर कुक की याद सता रही है। कुक ने वर्षों तक इंग्लैंड की बल्लेबाजी की कमान बखूबी संभाली और पिछले वर्ष भारत के खिलाफ खेली गई सीरिज में क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

इस समय कुक ने बल्ले की बजाय माइक पकड़ रखा है और कैरेबियन दौरे पर वे भी हैं। बीबीसी के लिए वे क्रिकेट का हाल बता रहे हैं। इंग्लिश फैंस में से कुछ चाहते हैं कि कुक को माइक छोड़ कर फिर बल्ला थाम लेना चाहिए और इंग्लैंड के बल्लेबाजों को दिखाना चाहिए कि कैसे बल्लेबाजी की जाती है। ये सिर्फ कल्पना है और कुक हकीकत में कभी ऐसा नहीं करेंगे।

सभी को आश्चर्य है कि वेस्ट इंडीज के औसत गेंदबाजों के आगे इंग्लैंड के बल्लेबाज धराशायी हो रहे हैं। दोनों टेस्ट मैचों की चार पारियों में वे कभी भी चुनौतीपूर्ण स्कोर नहीं बना पाए।

जो रूट तो अपनी टीम के बल्लेबाजों से खासे नाराज हैं और उन्होंने कहा कि मैं सभी के लिए बल्लेबाजी नहीं कर सकता। सभी को खुद की जवाबदारी उठाना होगी।

कोच ट्रेवर बेलिस का कहना है कि इंग्लैंड के खिलाड़ियों में भूख ही नहीं है। वे अपने आपको प्रोत्साहित ही नहीं कर पाए रहे हैं इसलिए उनके प्रदर्शन में कोई सुधार नजर नहीं आ रहा है।

यह काम इंग्लैंड के बल्लेबाजों को खुद को करना होगा। अब कुक तो आने से रहे।