in

इन तीन कारणों से ऋषभ पंत से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में कराई जा सकती है ओपनिंग

क्या रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करेंगे ऋषभ पंत

Rishabh Pant. (Photo by Ryan Pierse/Getty Images)
Rishabh Pant. (Photo by Ryan Pierse/Getty Images)

वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा 24 फरवरी से शुरू होने जा रहा है। इसमें दोनों देशों के बीच 2 टी20 और 5 वनडे मैच खेले जाएंगे। वनडे सीरीज 2 मार्च से शुरू होगी और 13 मार्च तक चलेगी। हाल ही में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज गेंदबाज शेन वॉर्न ने टीम इंडिया को विश्‍व कप में रोहित शर्मा के साथ ऋषभ पंत से पारी की शुरू कराने की सलाह दी थी। कुछ इसी तरह की सलाह बाद में महान भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने भी दी। इस पर मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा कि हमारे सामने सभी विकल्प खुले हुए हैं।

कहा जा रहा है कि विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में ऋषभ पंत से पारी की शुरुआत कराई जा सकती है। आइए जानते हैं कि इस सीरीज में भारत को क्यों ऋषभ पंत से पारी की शुरुआत करानी चाहिए…

विपक्ष को चौंकाने के लिए : भारत के पास मजबूत बैटिंग लाइनअप है और बल्लेबाजी क्रम ज्यादा बदलाव की संभावना नहीं है और इसमें सरप्राइज एलिमेंट का अभाव है। तकनीक के इस युग में, हर टीम द्वारा बहुत सारी तैयारी की जाती है। आंकड़ों की मदद से, टीमों के हर कमजोर और मजबूत पहलू पर विस्तार से चर्चा की जाती है और खेल में एक गेंद फेंके जाने से पहले भी कई महत्वपूर्ण निर्णय ले लिए जाते हैं। विपक्षी टीम को अपसेट करने के लिए और उन्हें अंतिम समय में अपनी रणनीति बदलने के लिए मजबूर करने के लिए सरप्राइज एलिमेंट बेहद जरूरी है। भारत इस विकल्प का इस्तेमाल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में कर सकता है।

पॉवर प्ले के ओवरों में तेजी से रन बनाने के लिए : 2015 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड टीम के खराब प्रदर्शन के बाद ईसीबी ने कई बड़े बदलाव किए इनमें से एक लिमिटेड ओवर फॉर्मेट के लिए पिचों में बदलाव करना भी शामिल है। इंग्लैंड में अब काफी उच्च स्कोर देखने को मिलते हैं। 2018 में यहां इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 50 ओवर में 6 विकेट पर 481 रन बना दिए थे। अगर ऋषभ पंत को टीम इंडिया की ओर से पारी की शुरुआत कराई जाती है तो वे पॉवर प्ले के ओवरों में बहुत तेजी से रन बना सकते हैं।

टीम को लचीलापन प्रदान करने के लिए : विकेटकीपर और आक्रामक मध्यक्रम के बल्लेबाज होने के नाते, ऋषभ पंत अगर वह पारी की शुरुआत करते हैं, वह विश्व कप टीम में काफी लचीलापन दे सकते हैं। टीम के संतुलन को बनाए रखने के लिए बहुआयामी खिलाड़ी बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं। एक सलामी बल्लेबाज के रूप में ऋषभ पंत का उदय वास्तव में भारतीय टीम को लचीलापन दे सकता है। इससे चयनकर्ताओं को गेंदबाजी विभाग में अधिक विकल्प मिलेंगे।

Rohit Sharma and Virat Kohli. (Photo Source: Twitter)

विराट कोहली कभी नहीं तोड़ पाएंगे रोहित शर्मा के यह 3 रिकॉर्ड

Steve Smith. (Photo by Randy Brooks – CPL T20/Getty Images)

आईपीएल में स्टीव स्मिथ पर खूब बरसा धन, 9 सत्र खेलकर कर ली इतनी कमाई