BCCI के अगले साल 1 टेस्ट मैच खेलने के प्रस्ताव को ध्यान में रखते हुए ICC को सीरीज का परिणाम 2-1 से घोषित कर देना चाहिए: वीवीएस लक्ष्मण - क्रिकट्रैकर हिंदी
हिंदी

BCCI के अगले साल 1 टेस्ट मैच खेलने के प्रस्ताव को ध्यान में रखते हुए ICC को सीरीज का परिणाम 2-1 से घोषित कर देना चाहिए: वीवीएस लक्ष्मण

वीवीएस लक्ष्मण ने टेस्ट मैच को रद्द किए जाने के फैसले को भी सही बताया।

Joe Root and Virat Kohli. (Photo Source: Gareth Copley – ECB/ECB via Getty Images)
Joe Root and Virat Kohli. (Photo Source: Gareth Copley – ECB/ECB via Getty Images)

इंग्लैंड बनाम भारत के बीच कुछ दिन पहले खत्म हुई टेस्ट सीरीज का 5वां मैच मैनचेस्टर के मैदान में खेला जाना था, लेकिन उसे मैच शुरू होने के 2 घंटे पहले रद्द करने का फैसला जब किया गया तो उसके बाद कई विशेषज्ञ इस फैसले को लेकर अपनी राय रख चुके हैं। दरअसल कुछ विशेषज्ञों ने अपने बयान में IPL 2021 के फेज-2 को इसका बड़ा कारण बताया जो 19 सितंबर से खेला जाना है। वहीं कुछ की नजर में भारतीय टीम के जूनियर फीजियो योगेश परमार के कोरोना संक्रमित होने के बाद भारतीय खिलाड़ी मैदान में उतरने से काफी डर गए थे।

अब इस मामले में पूर्व भारतीय दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने भी अपनी राय रखते हुए कहा कि मैनचेस्टर टेस्ट मैच को रद्द करने के पीछे IPL को दोषी ठहराना सही नहीं होगा। वहीं पूर्व खिलाड़ी ने यह भी कहा कि किस तरह महामारी ने लोगों की मानसिकता में बड़ा बदलाव ला दिया है, जिससे कई तरह की समस्याएं अब देखने को मिलती हैं।

वीवीएस लक्ष्मण ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए अपने एक बयान में कहा कि, उस मानसिक स्थिति में मैदान पर उतरना आदर्श स्थिति से बहुत दूर है। इससे मैदान में मौजूद दूसरे खिलाड़ी और लोग भी को खतरे में पड़ सकते हैं फिर चाहे वो आपके साथी ही क्यों ना हों। इस तरह के हालात में मुझे लगता है कि टेस्ट को रद्द करना सही निर्णय था।

वहीं लक्ष्मण ने आगे कहा कि, महामारी के इस दौर में दुनिया पूरी तरह सुरक्षित नहीं है। कई लोगों के लिए भारतीय टीम को विलेन की तरह देखना बेहद आसान होगा लेकिन मैं IPL के अनुभव से कह सकता हूं कि अगर खिलाड़ियों के करीब रहने वाला कोई भी सदस्य कोरोना संक्रमित होता है तो ये डरावना होता है।

ICC को BCCI के प्रस्ताव पर विचार करना चाहिए

मैनचेस्टर टेस्ट मैच के रद्द होने के बाद अभी तक सीरीज के परिणाम को लेकर स्थिति साफ नहीं हो सकी है, जहां इंग्लैंड की टीम इसे 2-2 की बराबरी के तौर पर खत्म करने की बात कर रही है, तो वहीं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अगले साल इस टेस्ट मैच को फिर से आयोजित करने का प्रस्ताव रखा है।

इसपर वीवीएस लक्ष्मण ने कहा कि, मैं उन प्रशंसकों की निराशा महसूस कर सकता हूं जिन्होंने प्रतियोगिता में इतना समय, पैसा और भावना का निवेश किया था। मुझे उम्मीद है कि ICC स्थिति को देखते हुए भारत को 2-1 से सीरीज में विजेता घोषित करेगी, खासकर जबकि BCCI ने अगले साल इंग्लैंड के दौरे पर एक टेस्ट खेलने की पेशकश की है।