महिला आईपीएल शुरू हो सकता है अगले साल - क्रिकट्रैकर हिंदी

महिला आईपीएल शुरू हो सकता है अगले साल

Mithali Raj
Mithali Raj of India bats during the England v India group stage match at the ICC Women’s World Cup 2017. (Photo by Richard Heathcote/Getty Images)

महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए अगले साल महिला आईपीएल का भी आयोजन हो सकता है. महिला टीम की कप्तान मिताली राज ने हाल ही में महिला आईपीएल की चर्चा की थी और कहा था कि महिला खिलाड़ियों के लिए भी आईपीएल होना चाहिए. लगता है आने वाले समय में उनकी बात सच भी हो सकती है और जल्द ही बीसीसीआई के अधिकारी एक मीटिंग कर वूमेन आईपीएल कराने का फैसला भी ले सकते हैं.

महिला आईपीएल की चर्चा कई महीनों से हो रही थी और कयास ये भी लगाया जा रहा था की इस साल के अंत मे महिला आईपीएल हो सकता है. लेकिन बीसीसीआई की गठित की गई प्रशंसकों की समिति के अध्यक्ष ने रविवार को एक लीट फेस्टिवल के दौरान बताया अगले साल हो सकता है महिला आईपीएल का आयोजन. प्रशासकों की समिति और सीओए के अध्यक्ष विनोद राय ने बताया की समिति के कई सदस्यों के साथ मिलकर हमने महिला महिला आईपीएल पर विचार विमर्श किया है और अगले साल महिला क्रिकेट का आयोजन ज्यादा से ज्यादा होगा जिसमें महिला आईपीएल का भी आयोजन हो सकता है. साथ ही महिला खिलाड़ियो का फीस भी दोगुना कर दिया गया है.

भारतीय टीम के कई पूर्व क्रिकेटरों ने भी महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए बीसीसीआई को कई बार कहा है. हाल ही में महिला क्रिकेट टीम ने विश्व कप में बहुत ही अच्छा प्रदर्शन भी किया और विश्व कप फाइनल तक पहुंच भी गई थी, लेकिन विश्व कप इंग्लैंड ने हासिल किया.

2018 में अगर महिला आईपीएल होता है तो इस आईपीएल मैच में इंडियन टीम के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, और साउथ अफ्रीका की महिला क्रिकेटर खेल सकती है. वही इस महिला आईपीएल मैच पाकिस्तान की महिला खिलाड़ी नहीं खेल सकेंगी. सबसे अच्छी बात होगी की इस महिला आईपीएल के आयोजन से सभी देशों की महिला क्रिकेट खिलाड़ियों की खस्ता हालत में काफी हद तक सुधार हो पाएगा.