अजिंक्य रहाणे को टेस्ट क्रिकेट से कुछ समय ब्रेक लेने की सलाह दे रहे हैं पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान - क्रिकट्रैकर हिंदी

अजिंक्य रहाणे को टेस्ट क्रिकेट से कुछ समय ब्रेक लेने की सलाह दे रहे हैं पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान

भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे इस समय अपने करियर सबसे खराब दौर से गुजरते हुए देखे जा रहे हैं।

Ajinkya Rahane. (Photo by Nathan Stirk – ECB/ECB via Getty Images)
Ajinkya Rahane. (Photo by Nathan Stirk – ECB/ECB via Getty Images)

इंग्लैंड और भारत के बीच जारी 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में अभी तक देखा जाए तो सबसे ज्यादा चर्चा भारतीय टीम की अंतिम एकादश को लेकर देखने को मिली है। इसके अलावा चौथे टेस्ट मैच के बाद एक चर्चा जिसने सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा, वह नंबर-5 पर अजिंक्य रहाणे की जगह रवींद्र जडेजा का मैदान पर बल्लेबाजी के लिए उतरना।

हालांकि, भारतीय टीम का यह दांव काम नहीं आया और मध्यक्रम ने एक बार फिर अपने प्रदर्शन से सभी को निराश किया, जिसके बाद पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान ने टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे के प्रदर्शन को लेकर सबसे बड़ी सलाह उन्हें दी है। जहीर खान ने रहाणे के फुटवर्क को लेकर बात करते हुए कहा कि वह अपने करियर के बेहद खराब दौर से इस समय गुजर रहे हैं।

अभी तक इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में अजिंक्य रहाणे के प्रदर्शन ने टीम को सबसे ज्यादा निराश किया है, जिसके चलते उनकी टीम में जगह को लेकर लगातार सवाल भी खड़े किए जा रहे हैं। इस दौरे पर रहाणे के बल्ले से सिर्फ 1 अर्धशतकीय पारी देखने को मिली है।

पूर्व भारतीय दिग्गज तेज गेंदबाज जहीर खान ने क्रिकबज्ज के साथ बातचीत में कहा कि, यदि रहाणे इस समय क्रिकेट से एक ब्रेक लेने का फैसला करते हैं, तो यह उनके लिए काफी अच्छा होगा क्योंकि इस समय उन पर काफी ज्यादा दबाव देखने को मिल रहा है। इस वजह से कभी-कभी खिलाड़ी को उस दबाव से निकलने के लिए उसे एक छोटा ब्रेक देना भी काफी अच्छा फैसला साबित हो सकता है। रहाणे को अपनी तकनीक पर काम करने दीजिए और उसके बाद उन्हें फिर से खिलाने का फैसला किया जाना चाहिए।

इस वजह से आ रही दिक्कत

सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने हालात को देखते हुए पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जिसके बाद भारतीय टीम की पहली पारी सिर्फ 191 के स्कोर पर ही सिमट गई। इसके पीछे एक बार फिर भारतीय मध्यक्रम के खिलाड़ियों का बेहद खराब प्रदर्शन साफ तौर पर कहा जा सकता है।

अजिंक्य रहाणे को क्रेग ओवर्टन ने अपनी एक ऑफ स्टंप से बाहर निकलती गेंद पर आउट किया जिसे स्लिप पर खड़े मोईन अली ने उनका एक शानदार कैच भी लपका था। जहीर खान ने रहाणे के इस तरह से आउट होने को लेकर कहा कि उनकी तकनीक में काफी समस्या देखने को मिल रही है। वहीं, हालात भी उनके पक्ष में नहीं दिख रहे जिसमें पहले दिन गेंदबाजों को काफी मदद मिल रही थी।