मुंबई टेस्ट के लिए साहा फिट तो प्लेइंग इलेवन का फैसला मौसम के अनुसार लिया जाएगा - विराट कोहली - क्रिकट्रैकर हिंदी

मुंबई टेस्ट के लिए साहा फिट तो प्लेइंग इलेवन का फैसला मौसम के अनुसार लिया जाएगा – विराट कोहली

रिद्धिमान साहा के गर्दन में खिचाव के चलते वह कानपुर टेस्ट मैच में विकेटकीपिंग नहीं कर सके थे।

Virat Kohli (Photo Source: Twitter)
Virat Kohli (Photo Source: Twitter)

भारतीय क्रिकेट टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 3 दिसंबर से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मुकाबला खेलना है। इस अहम मैच के शुरू होने से पहले भारतीय टीम के लिए जो बड़ी राहत की बात रही वह कानपुर टेस्ट मैच के दौरान गर्दन में खिचाव की समस्या से जूझने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा अब पूरी तरह से फिट घोषित कर दिए गए हैं।

कानपुर में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मैच के दौरान साहा की जगह पर विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी सबस्टीट्यूट विकेटकीपर केएस भारत ने दोनों पारियों के दौरान संभाली थी। पहले टेस्ट मैच के दौरान टीम का हिस्सा नहीं रहने वाले कप्तान विराट कोहली भी इस दूसरे टेस्ट में टीम के साथ जुड़ चुके हैं। जिसमें उन्होंने दूसरे टेस्ट मैच की पूर्व संंध्या से पहले हुई प्रेस वार्ता के दौरान साहा की फिटनेस को लेकर जानकारी साझा की।

वहीं कप्तान कोहली ने दूसरे टेस्ट की प्लेइंग इलेवन को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि मौसम के आधार पर इसका फैसला लिया जाएगा। क्योंकि पिछले कुछ दिनों से मुंबई में लगातार बारिश का माहौल देखने को मिल रहा जिसके चलते टीम में बदलाव भी किया जा सकता है।

कप्तान कोहली ने रिद्धिमान साहा की फिटनेस पर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि, वह पूरी तरह से फिट हैं और अब गर्दन में उन्हें किसी तरह की तकलीफ का सामना नहीं करना पड़ा रहा है।

हालांकि दूसरे टेस्ट मैच को लेकर सभी के मन में यह सबसे बड़ा सवाल है कि कप्तान कोहली की वापसी प्लेइंग इलेवन में किस खिलाड़ी की जगह पर होगी। क्योंकि कानपुर टेस्ट मैच में श्रेयस अय्यर ने डेब्यू करते हुए शतकीय और अर्धशतकीय पारी खेल दी जिसके बाद उनको बाहर करने का फैसला करना आसान नहीं होगा।

जिसको लेकर कप्तान कोहली ने कहा कि, टीम के सभी सदस्य इस बात को काफी बेहतर तरीके से जानते हैं कि इस समय टीम किस जगह पर है। हम हर उस खिलाड़ी से बात करते हैं जिसे टीम से ड्रॉप किया जाता है क्योंकि यह संतुलन को देखते हुए फैसला लिया जाता है। यह कोई कठिन काम नहीं होता है क्योंकि सभी खिलाड़ियों को अपनी भूमिका के बारे में पता होता है।

न्यूजीलैंड टीम को कानपुर टेस्ट ड्रा कराने का श्रेय दिया जाना चाहिए

मुंबई में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम की नजर जीत हासिल करने पर होगी ताकि सीरीज को 1-0 से अपने नाम किया जा सके। वहीं कप्तान कोहली ने कानपुर टेस्ट मैच के ड्रा पर होने पर इसका श्रेय कीवी टीम को दिया जिसमें उन्होंने मैच के आखिरी सत्र में शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को हार से बचाने में अहम भूमिका अदा की।

कोहली ने जब पिछली बार वानखेड़े स्टेडियम में टेस्ट मैच खेला था तब साल 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ हुए मैच में उनके बल्ले से 235 रनों की शानदार पारी देखने को मिली थी। जिसके बाद उन्होंने इस याद को लेकर कहा कि उन्हें वानखेड़े के मैदान में खेलना काफी अच्छा लगता है।